menu-icon
India Daily
share--v1

आप की 'चाहत' और 'रानी'... दोनों की क्या है कहानी? जानें चुनावी राज्यों में आम आदमी पार्टी का हाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान समेत पार्टी के कई बड़े नेताओं ने तीनों ही राज्यों में चुनावी रैलियां और रोड शो किए. बताया जाता है कि आम आदमी पार्टी ने 200 से ज्यादा उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था. 

auth-image
Naresh Chaudhary
Aam Aadmi Party, assembly elections, Election Result 2023

हाइलाइट्स

  • मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पार्टी ने उतारे थे 200 से ज्यादा उम्मीदवार
  • तीनों ही राज्यों में एक प्रतिशत से भी कम रहा वोट प्रतिशत, शाख बचाना तक हुआ मुश्किल

Aam Admi Party Election Result 2023: मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की मतगणना का दौर जारी है. भाजपा और कांग्रेस ने इस चुनाव में ए़ढ़ी-चोटी का जोर लगा लिया था. प्रारंभिक नतीजे भाजपा के पक्ष में हैं. मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा पूर्ण बहुमत की ओर जाती दिखाई दे रही है. ऐसे में दिल्ली और पंजाब की सत्ताधारी पार्टी आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी इन तीनों राज्यों में दम भरा था, लेकिन तीनों ही राज्यों में आप का खाता भी खुलता नहीं दिख रहा है. कई सीटों पर आप के उम्मीदवारों की तो जमानत तक जब्त हो चुकी है. 

दिल्ली और पंजाब में है आप की सरकार

दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी ने फ्री बिजली समेत कई वादे किए, जिसके बाद दोनों ही राज्यों में AAP की सरकार बनी. इन्हीं वादों के साथ आम आदमी पार्टी मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पहुंची. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान समेत पार्टी के कई बड़े नेताओं ने तीनों ही राज्यों में चुनावी रैलियां और रोड शो किए. बताया जाता है कि आम आदमी पार्टी ने 200 से ज्यादा उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था. 

इतने प्रतिशत मिला वोट

पार्टी सूत्रों के मुताबिक आम आदमी पार्टी ने मध्य प्रदेश में 70 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे. राजस्थान में 88 तो छत्तीसगढ़ में 57 उम्मीदवारों ने पार्टी के झंडे पर चुनाव लड़ा, लेकिन जीत का झंडा न गाड़ सके. धुआंधार प्रचार और रैलियों के बाद भी पार्टी ने कोई खास प्रदर्शन नहीं किया है. वोट प्रतिशत की बात करें तो आम आदमी पार्टी को मध्य प्रदेश में 0.42 प्रतिशत, राजस्थान में 0.37 प्रतिशत और छत्तीसगढ़ में 0.97 प्रतिशत ही वोट मिले हैं.

जमानत तक हो गई जब्त

उधर आम आदमी पार्टी की नेता और सिंगरौली की मेयर रानी अग्रवाल ने भी पार्टी के बैनर पर चुनाव लड़ा. बताया गया है कि रानी अग्रवाल भी हारती हुई दिखाई दे रही हैं. उधर पार्टी की नेता और पूर्व टीवी अभिनेत्री चाहत पांडेय की भी जमानत जब्त हो गई है. सिर्फ चाहत ही नहीं, आप के कई उम्मीदवारों की जमानत जब्त बताई गई है. कुल मिलाकर आम आदमी पार्टी का तीनों राज्यों में प्रदर्शन खराब रहा है.