menu-icon
India Daily
share--v1

Rajasthan Election Result 2023: तिजारा सीट पर राजस्थान के 'योगी'ने लहराया भगवा, जानें कौन हैं बाबा बालकनाथ  

Rajasthan Assembly Election 2023: बाबा बालकनाथ की जन्मभूमि हरियाणा है लेकिन कर्मभूमि राजस्थान है.तिजारा विधानसभा सीट से बाबा बालकनाथ ने जीत हासिल कर ली है.

auth-image
Pankaj Mishra
baba balak nath

हाइलाइट्स

  • राजस्थान में लहराया भगवा
  • तिजारा सीट पर जीते बाबा बालकनाथ

Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान में सत्ता परिवर्तन का रिवाज कायम है.विधानसभा चुनाव नतीजे में भारतीय जनता पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करती हुई नजर आ रही है. इस बीच तिजारा विधानसभा सीट से बाबा बालकनाथ (Baba Balak Nath) ने जीत हासिल कर ली है. बाबा बालकनाथ को राजस्थान का 'योगी' भी कहा जाता है. इतना ही नहीं तिजारा सीट पर बालकनाथ के नामांकन कराने से लेकर चुनाव प्रचार तक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) पहुंचे थे. तो चलिए आपको बताते हैं कि बाबा बालकनाथ हैं कौन. 


राजस्थान है कर्मभूमि

बाबा बालकनाथ की जन्मभूमि हरियाणा है लेकिन कर्मभूमि राजस्थान है. 2019 में बालकनाथ ने अलवर सीट से कांग्रेस के भंवर जितेंद्र सिंह को मात दी थी और सांसद चुने गए थे. बाबा बालकनाथ हिंदुत्व की राजनीति करते हैं जिसके बाद पार्टी ने उन्हें तिजारा विधानसभा सीट से से चुनाव मैदान में उतारा था. बाबा बालकनाथ बीजेपी की तरफ से सबसे पसंदीदा चेहरों में शामिल रहे हैं. 

हरियाणा में हुआ जन्म

महंत बालकनाथ का जन्म 16 अप्रैल 1982 में हरियाणा के कोहराणा गांव में हुआ था. बालकनाथ यादव जाति (ओबीसी) से आते हैं. साथ ही नाथ संप्रदाय के आठवें मुख्य महंत भी हैं. महंत चांदनाथ ने 29 जुलाई 2016 को बालकनाथ को उत्तराधिकारी घोषित किया था. नाथ संप्रदाय की सबसे बड़ी गद्दी अस्थल बोहर नाथ आश्रम के महंत हैं.

हिंदुत्व की राजनीति 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरह बालकनाथ भगवा कपड़ा पहनते हैं और खुलकर हिंदुत्व की बात करते हैं. बाबा बालकनाथ का अलवर और उसके आसपास के जिलों में काफी असर माना जाता है. यही वजह है कि योगी आदित्यनाथ ने महंत बालकनाथ की जीत के लिए जमकर प्रचार किया था.बाबा बालकनाथ को बीजेपी राजस्थान में हिंदुत्व के चेहरे के तौर पर प्रमोट कर रही है. यही वजह है कि बालकनाथ को राजस्थान का 'योगी' कहा जाता है.