menu-icon
India Daily
share--v1

'3 करोड़ लोगों को मिलेगा घर...', पहली कैबिनेट का फैसला, एक्शन में मोदी सरकार

शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद मोदी सरकार एक्शन में आ गई है. सोमवार को हुई मोदी कैबिनेट की बैठक में अगले 5 साल में देश के गरीब लोगों के लिए पीएम आवास योजना के तहत 5 करोड़ नए घर बनाने का फैसला लिया गया.

auth-image
India Daily Live
modi cabinet meeting
Courtesy: ani

शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद मोदी सरकार एक्शन में आ गई है. सोमवार को हुई मोदी कैबिनेट की बैठक में अगले 5 साल में देश के गरीब लोगों के लिए पीएम आवास योजना के तहत 5 करोड़ नए घर बनाने का फैसला लिया गया. रविवार को हुए शपथ ग्रहण समारोह के बाद आज सोमवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की पहली बैठक जारी है. बैठक में अगले 5 सालों में पीएम आवास योजना (PMAY) के तहत 3 करोड़ नए घर बनाने का फैसला लिया गया. ये घर शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में बनाए जाएंगे.

सभी घरों में होंगे नल और LPG कनेक्शन
जानकारी के अनुसार, इस सभी घरों में नल और एलपीजी कनेक्शन भी दिया जाएगा. साथ ही सभी घरों में शौचालय की भी सुविधा होगी.

पिछले 10 सालों में 4.21 करोड़ लोगों को मिला घर

बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत 2015-16 में की गई थी. इस योजना के तहत पात्र और जरूरतमंद लोगों को सरकार की ओर से  बुनियादी सुविधाओं के साथ आवास मुहैया कराए जाते हैं. इस योजना के तहत पिछले 10 सालों में 4.21 करोड़ पात्र लोगों को आवास दिए गए हैं. योजना के तहत बनाए गए सभी घरों में बुनियादी सुविधाएं जैसे शौचालय, एलपीजी कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, नल आदि दी जाती हैं.

मोदी सरकार का दूसरा बड़ा फैसला

नई सरकार के गठन के बाद यह मोदी सरकार का दूसरा बड़ा फैसला है. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने देश के करीब 9.3 करोड़ किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान निधि की 17वीं किस्त जारी की थी. इस किस्त के तहत किसानों के लिए करीब 2000 करोड़ रुपए जारी किए गए थे.

किसानों के लिए सम्मान निधि जारी करते हुए पीएम ने कहा, 'हमारी सरकार पूरी तरह से किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है. इसलिए यह जरूरी है कि कार्यभार संभालते ही पहली फाइल इसी से संबंधित हो. हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिका काम करते रहना चाहते हैं.'