share--v1

बॉलीवुड की फिल्में शुक्रवार को ही इस कारण से होती है सिनेमाघरों में रिलीज, ये है वजह

Bollywood Movies: ऐसा आम तौर पर देखा जाता है कि हर हफ्ते शुक्रवार को ही सिनेमाघरों में फिल्में रिलीज की जाती है.

auth-image
Suraj Tiwari
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • शुक्रवार को इसलिए रिलीज होती है फिल्में
  • कब से शुरू हुआ रिवाज

Bollywood Movies: ऐसा आम तौर पर देखा जाता है कि हर हफ्ते शुक्रवार को ही सिनेमाघरों में फिल्में रिलीज की जाती है. पिछले शुक्रवार यानी 01 दिसंबर को रणवीर कपूर, अनिल कपूर और रश्मिका मंधाना स्टारर फिल्म एनिमल और विक्की कौशल, सान्या मल्होत्रा की फिल्म सैम बहादुर रिलीज हुई है. ये पहला मौका नहीं है जब शुक्रवार को फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज की गई है. ये चलन बहुत लंबे समय से चल रहा है. 

शुक्रवार को इसलिए रिलीज होती है फिल्में

शुक्रवार को फिल्में रिलीज होने के पीछे मुख्य वजह शुक्रवार के बाद वर्किंग डे के अंत को माना जाता है. मतलब ये है कि शनिवार और रविवार को छुट्टी होने के वजह से लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ सिनेमाघरों में जाकर आराम से फिल्में देख सकते है. शुक्रवार को फिल्म रिलीज होने के बाद आमतौर पर फिल्मों का कलेक्शन अच्छा होता है. 

कब से शुरू हुआ रिवाज

शुक्रवार को फिल्में केवल बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी रिलीज होती है. इसकी शुरुआत हॉलीवुड में सबसे पहले 1940 में हुई. जिसका असर वहां की फिल्मों पर अच्छा देखने को मिला. वहीं बॉलीवुड में 1960 से पहले फिल्में किसी भी दिन रिलीज हो जाती थी. लेकिन 1960 में आई फिल्म मुगल-ए-आजम को शुक्रवार को रिलीज किया गया था. उस दौर में वो पहले हफ्ते में ही 4 मिलियन (40 लाख) की कमाई की थी. वहीं इसकी पूरी कमाई 110 मिलियन थी. जिसने बॉलीवुड में शुक्रवार को फिल्में रिलीज करने का रिवाज शुरू कर दिया. 
हालांकि कुछ फिल्में हफ्ते की किसी और दिन भी रिलीज होकर बॉक्स आफिस पर सफलता पाई है. वहीं आजादी के बाद के वर्षों में सिनेमा से जुड़े कर्मचारियों को शुक्रवार को आधे दिन के बाद ही छुट्टी कर दिया जाता था. ताकि वो अपने परिवार के साथ जाकर फिल्में देख सके. 

इसे भी पढे़ं- जिम्मी शेरगिल की वो फिल्में जिसने दुनिया को बनाया दिवाना

Also Read

First Published : 02 December 2023, 10:37 PM IST