menu-icon
India Daily
share--v1

Ujjwal Nikam: वही शहर, एक और हाई प्रोफाइल वकील, क्या इस बार जीत पाएगी बीजेपी?

मुंबई की नॉर्थ सेंट्रल लोकसभा सीट से इस बार चुनावी रण में देश के दिग्गज वकीलों में से एक उज्ज्वल निकम उतरे हैं. इस सीट पर 20 मई को मतदान होगा.

auth-image
India Daily Live
Ujjwal Nikam
Courtesy: Social Media

भारतीय जनता पार्टी ने महाराष्ट्र की राजनीति में एक और बड़ा दांव चल दिया है. नॉर्थ सेंट्रल लोकसभा सीट पर बीजेपी ने देश के जाने-माने वकील उज्ज्वल निकम को उतार दिया है. उज्ज्वल निकम वही वकील हैं जिन्होंने साल 2008 में हुए 26/11 हमले के बाद कसाब को फांसी दिलाने के लिए कानूनी लड़ाई लड़ी थी. वे महाराष्ट्र सरकार के पब्लिक प्रॉसीक्युटर रहे. देश के ज्यादातर हाई प्रोफाइल मामलों में वही वकील भी हैं. ऐसे में एक चर्चित शख्सियत पर भरोसा जताकर बीजेपी ने नया दांव चला है.

बीजेपी ने मौजूदा सांसद पूनम महाजन का टिकट काटकर उज्ज्वल निकम को टिकट दिया है. बीजेपी नेता प्रमोद महाजन की हत्या वाले केस में भी उज्ज्जव निकम वकील हैं. प्रमोद महाजन को उन्हीं के भाई प्रवीण महाजन ने आपसी विवाद में 2006 में गोली मारकर हत्या कर दी थी.  

पूनम महाजन पहली बार 2014 में इस लोकसभा सीट से चुनी गईं. उन्होंने 2019 का भी चुनाव बड़े अंतर से जीत लिया. वे बीजेपी के यूथ विंग की अध्यक्ष भी रही हैं. उज्ज्वल निकम, सियासत के नए चेहरे हैं और उन पर पार्टी ने बड़ा दांव चल दिया है. नॉर्थ सेंट्रल, बीजेपी का गढ़ रही है. ऐसे में अब उन पर बड़े अंतर से जीतने की जिम्मेदारी बीजेपी ने डाल दी है.

उज्ज्वल निकम ने टिकट मिलने पर कहा, 'आप ने सालों से मुझे आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में लड़ते देखा है. बीजेपी ने मुझे जो जिम्मेदारी दी है उसके लिए मैं प्रधानमंत्री मोदी और अध्यक्ष जेपी नड्डा को धन्यवाद कहता हूं. मुझे पता है राजनीति मेरे लिए नहीं है लेकिन आपके साथ मैं हर किसी से कहना चाहता हूं कि देश के संविधान और कानून पर नजर मेरी प्राथमिकता होगी. मैं जिस सीट से उतर रहा हूं वहां से मुरली मनोहर जोशी, रामदास अठावले और पूनम महाजन लड़ चुके हैं. ये वे लोग हैं जो लोकसभा में आवाज उठाते रहे हैं.'

कौन हैं उज्ज्वल निकम?

उज्जवल निकम का जन्म महाराष्ट्र के जलगांव में 30 मार्च 1953 को हुआ था. उनके पिता देवराव माधवराव निकम भी राज्य के बड़े वकील थे. उनकी मां का नाम विमलादेवी है. वे स्वतंत्रता सेनानी रही हैं. उज्ज्वल निकम ने बीएससी की पढ़ाई के बाद जलगांव के एसएस मनियार लॉ कॉलेज से कानून की पढ़ाई की है. 
 
उज्ज्वल निकम देश के कई बहुचर्चित केस में वकील रहे हैं. साल 1991 में उन्होंने कल्याण बम ब्लास्ट केस में रविंद्र सिंह को सजा दिलाई थी. साल 1993 में वे मुंबई सीरियल ब्लास्ट केस में पब्लिक प्रॉसिक्यूटर बने. उन्होंने 14 साल तक स्पेशल कोर्ट में काम किया और आतंकवाद के खिलाफ कई अहम केस में वकील रहे. 

उज्ज्वल निकम ने अजमल कसाब को फांसी दिलाने में अहम भूमिका निभाई है. 26/11 हमलों में पकड़ा गया वही इकलौता जिंदा आतंकवादी था.  उज्ज्वल निकम ने गुलशन कुमार मर्डर केस 1997 को भी लड़ा है. उन्हें साल 2009 के बाद जेड प्लस सिक्योरिटी मिली थी.  उन्हें साल 2016 में पद्म श्री मिला है.  

उज्ज्वल निकम को कौन दे रहा टक्कर?

उज्ज्वल निकम मुंबई नॉर्थ सेंट्रल लोकसभा से चुनाव लड़ रहे हैं. इस लोकसभा सीट पर 20 मई को वोटिंग है. चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे. उनके खिलाफ महा विकास अघाड़ी (MVA) ने धारावी विधायक वर्षा गायकवाड़ को इस सीट से उतारा है. इस सीट पर कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है.