menu-icon
India Daily
share--v1

चालाकी, मुश्किल या इंतजार..., आखिर इन 4 सीटों पर कैंडिडेट तय क्यों नहीं कर पा रही है बीजेपी?

Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश की 80 में से बीजेपी अब तक 76 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है. लेकिन 4 सीटों पर अभी भी पेंच फंसा हुआ है. पार्टी को ऐसे उम्मीदवार की तलाश हो जो उनके सभी समीकरणों में फिट बैठे और जिताऊ साबित हो सके.

auth-image
Tushar Srivastava
bjp

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी घमासान जोरों पर है. तमाम जहां अपने-अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर चुकी है या फिर करने में जुटी है. इसी कड़ी में बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की 80 में 76 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर चुकी है और चुनाव प्रचार जोरों पर है. वहीं राज्य की 4 सीटों पर अभी भी सस्पेंस बरकरार है और पार्टी मंथन में जुटी है.

उत्तर प्रदेश में पार्टी जिन चार सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का अबतक ऐलान नहीं कर पाई है उसमें फिरोजाबाद, रायबरेली, देवरिया और  गोंडा की कैसरगंज सीट शामिल है. पार्टी को इन चारों सीटों पर जिताऊ यानी जीत की गारंटी देने वाले उम्मीदवारों की तलाश है. पार्टी के पास इन सीटों पर इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों की फेहरिस्त लंबी है. ऐसे में पार्टी को ऐसे उम्मीदवारों पर मंथन में जुटी है जो जातीय और सामाजिक समीकरण में फिट बैठें.

फिरोजाबाद संसदीय सीट

फिरोजाबाद में 12 अप्रैल से नामांकन शुरू हो जायेगा, लेकिन इस सीट से बीजेपी की उम्मीदवार की तलाश नहीं पूरी हो पाई है. समाजवादी पार्टी ने वहां से रामगोपाल के लड़के अक्षय यादव को टिकट दे रखा है. इस बीच चर्चा है यह है की सपा से बीजेपी में शामिल हुए हरिओम यादव को पार्टी मैदान में उतार सकती है. वहीं दूसरा नाम आरकेएस राठौर का है. जो पूर्व वायु सेना प्रमुख रह चुके हैं.

रायबरेली लोकसभा सीट

रायबरेली सीट पर कांग्रेस ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं. ऐसे बताया जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी को कांग्रेस के रुख का इंतजार है. कहा जा रहा है कि कांग्रेस किसको वहां से टिकट देती है उसके बाद ही बीजेपी अपने कैंडिडेट को फाइनल करेगी. हालांकि रायबरेली सीट पर समाजवादी पार्टी से बीजेपी में आए मनोज पांडे का नाम प्रमुखता से आगे चल रहा है, इसके साथ ही योगी सरकार में मंत्री दिनेश सिंह का भी नाम रेस में शामिल है.

गोंडा की कैसरगंज सीट

सबसे अधिक  सस्पेंस गोंडा की कैसरगंज सीट पर है. इस सीट पर बीजेपी का कब्जा है और बृजभूषण शरण सिंह मौजूदा सांसद हैं. अभी हाल ही में इन पर रेसलरों के शोषण का आरोप लगा था. जिसके बाद पार्टी ने बृजभूषण शरण सिंह से किनारा करना शुरू कर दिया था. हालांकि बृजभूषण शरण भी टिकट को लेकर पूरी ताकत झोंके हुए हैं और बताया जा रहा है कि लगातार आलाकमान से संपर्क में है.

देवरिया संसदीय सीट

इसके साथ ही देवरिया में भी प्रत्याशी पर पेंच फंसा हुआ है. देवरिया से टिकट की रेस में कई दिग्गज हैं और वो टिकट को लेकर पूरी ताकत लगा रखे हैं. इस रेस में रमापति राम त्रिपाठी, पुनीत राय, शलभ मणि शशांक त्रिपाठी और सूर्यप्रताप शाही का नाम सबसे आगे चल रहा है.