menu-icon
India Daily
share--v1

लाखों महिलाओं के हाथ में प्रशासन लगवा रहा है मेहंदी, वजह ऐसी कि दिल खुश हो जाए

झारखंड में महिलाओं को वोटिंग के प्रति जागरूक करने के लिए स्थानीय प्रशासन ने अनोखी पहल की है. क्या है ये पहल, क्यों प्रशासन ने उठाया ये कदम, आइए समझते हैं.

auth-image
India Daily Live
Jharkhand Administration
Courtesy: फोटो क्रेडिट- Social Media

झारखंड के जमशेदपुर में स्थानीय प्रशासन मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अनोखी पहल कर रहा है. नक्सलियों के डर से जो महिलाएं पहले वोट नहीं डालती थीं, उन्हें मतदान केंद्र तक लाने की ये पहल दिल जीत लेगी. कम मतदान प्रतिशत को देखते हुए मतदान जिला प्रशासन ने जागरूकता अभियान चलाया है. 

जिला प्रशासन गांव-गांव महिला मंडलियों को भेज रहा है. ग्रामीण महिलाओं के हाथ में प्रशासन मेंहदी लगवा रहा है. गांव की महिला सहेलियां मेंहदी में लिख रही हैं कि वोट जरूर करें. जमशेदपुर में 25 मई को वोटिंग होने वाली है.

महिला सखियां बता रहीं क्यों वोट करना है जरूरी

महिला सखियां, जिन महिलाओं को मेंहदी लगा रही हैं, उन्हें वोट जरूर देने का शपथ भी दिलवा रही हैं. महिलाओं को उनके वोटिंग अधिकारों के बारे में जागरूक किया जा रहा है. ग्रामीण इलाकों में महिलाएं पहले नक्सलियों के डर से वोटिंग नहीं करती थीं, अब धीरे-धीरे मत प्रतिशत सुधर रहा है.



'वोट करें, तभी होगा विकास' महिला सखियों का बना मंत्र

महिलाओं को वोटिंग करने के लिए समझाया जा रहा है. महिला प्रतिनिधि मंडल लोगों को समझा रहा है कि अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का जरूर इस्तेमाल करें. अपने लिए जन प्रतिनिधि चुनें तभी आपका विकास होगा.