share--v1

गर्मी में इन 5 तरीकों से रखें अपनी कार का ख्याल, कभी नहीं होगी खराब

गर्मी के दौरान कार को सही रखने के लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे. यहां हम आपको इन्हीं टिप्स के बारे में बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live

गर्मियों के दौरान सबसे ज्यादा काम एसी ही करता है फिर चाहें वो घर का हो या कार का. अगर कार ओनर्स की बात करें तो ये अपने एसी यूनिट के बारे में हमेशा एक शिकायत करते हैं कि गर्मी के दौरान केबिन को ठंडा करने में बहुत समय लगता है. कई बार तो एसी फुल स्पीड में काम करता है लेकिन फिर भी कार में उतना ठंडा नहीं हो पाता है जितना होना चाहिए. ये तो है एक परेशानी. इसी तरह से भीषण गर्मी में कार के साथ कई परेशानियां आती हैं जो आपको काफी परेशान कर सकती हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि गर्मी में आप अपनी कार को कैसे ठीक रख सकते हैं. 

कार एसी: आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कार को सीधी धूप में पार्क न करें. इसे छत के नीचे या कम से कम किसी पेड़ के नीचे पार्क करें जहां छाया हो. इसके अलावा, किसी टेक्नीशियन से एसी यूनिट की टेस्टिंग कराएं. अगर कोई दिक्कत होगी तो उसे ठीक किया जा सकेगा. यह भी सुनिश्चित करें कि केबिन एयर फिल्टर साफ है क्योंकि गंदे फिल्टर के साथ एसी ठीक से काम नहीं करता है. 

फ्लूइड को मेंटेन रखें: हाई टैम्प्रेचर के चलते अक्सर इंजन ऑयल जल्दी खत्म हो जाता है. खासतौर से अगर तेल पुराना और खराब हो जाए तो. इंजन ऑयल का लेवल लगातार चेक करते रहना चाहिए. इंजन ऑयल सही हो तो कार एकदम सही चलती है. यह मोटर के मूविंग पार्ट को सही रखती है. 

बैटरी चेक करें: कार की बैटरी को सही स्थिति में रखने का सबसे अच्छा तरीका इसे साफ रखना है. इसके बैटरी केबल्स को अलग-अलग करके और टर्मिनल को पोंछकर लगातार साफ करते रहना चाहिए. इसके अलावा, यह सुनिश्चित करें कि बैटरी सही तरह से बंधी हो. साथ ही यह भी ध्यान रखें कि बैटरी टर्मिनल पर जंग और गंदगी न लगे. 

टायर प्रेशर चेक करें: आपको लगातार टायर प्रेशर चेक करते रहना चाहिए. ज्यादा गर्मी में टायर प्रेशर कम होने लगता है. ऐसे में इसे समय-समय पर चेक करते रहें. 

विंडशील्ड वाइपर को चेक करें: विंडशील्ड वाइपर बारिश में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है. गर्मियों के दौरान इसके रबड़ सूख जाते हैं जिससे इससे विंडशील्ड को साफ करने में दिक्कत होती है. वाइपर ब्लेड्स की टूट-फूट चेक करें और अगर जरूरी लगे तो उन्हें बदल लें. 

Also Read