share--v1

Magh Gupt Navratri 2024: 10 फरवरी से हो रही गुप्त नवरात्रि की शुरुआत, जानें क्या है घटस्थापना का शुभ मुहूर्त?

Magh Gupt Navratri 2024: साल 2024 के माघ माह में गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 10 फरवरी से होने जा रही है. मान्यता है कि इस नवरात्रि में देवी माता का पूजन करने से सिद्धि प्राप्त होती है.  

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:
Courtesy: pexels

Magh Gupt Navratri 2024: नवरात्रि को बेहद ही शुभ माना जाता है. इन 9 दिनों में माता दुर्गा के नौ स्वरूपों का पूजन किया जाता है. हर साल 4 बार नवरात्रि आती हैं. इसमें दो गुप्त नवरात्रि होती है. पहली गुप्त नवरात्रि माघ आषाढ़ माह और दूसरी माघ माह में आती है. इसके साथ ही एक नवरात्रि चैत्र माह और दूसरी आश्विन माह में पड़ती है. इस प्रकार एक साल में 4 नवरात्रि होती है. 

नवरात्रि के नौ दिन माता दुर्गा को समर्पित होते हैं. इन नौ दिनों में माता दुर्गा के नव स्वरूपों का पूजन किया जाता है. मान्यता है कि गुप्त नवरात्रि में माता दुर्गा का किया गया पूजन सिद्धि प्रदान करता है. 

10 फरवरी से हो रही है शुरुआत

माघ माह में गुप्त नवरात्रि की शुरुआत शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से होती है. साल 2024 में माघ माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 10 फरवरी को पड़ेगी. 10 फरवरी शनिवार की सुबह 04:28 से प्रतिपदा तिथि की शुरुआत हो रही है. वहीं, प्रतिपदा तिथि का समापन 11 फरवरी की दोपहर 12:47 को होगा. 

क्या है घट स्थापना का शुभ मुहूर्त?

10 फरवरी 2024 को सुबह 08:09 से सुबह 09:43 तक आप घट स्थापना कर सकते हैं. वहीं, घटस्थापना का अभिजीत मुहूर्त सुबह 11:38 से दोपहर 12:24 तक रहेगा. मीन लग्न का प्रारंभ सुबह सुबह 08:09 से होगा और इसका समापन सुबह 09:43 पर होगा. 

क्या है गुप्त नवरात्रि का धार्मिक महत्व?

गुप्त नवरात्रि का काफी अधिक धार्मिक महत्व है. इन दिनों माता दुर्गा के नौ स्वरूपों का पूजन किया जाता है. इस दौरान माता दुर्गा की गुप्त तरीके से पूजा की जाती है. इस नवरात्रि का सीधा संबंध तंत्र विद्या से संबंधित होता है. सभी साधक और तांत्रिक इन दिनों में देवी दुर्गा का पूजन करते हैं और देवी का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. इस दिनों साधक हवन, तांत्रिक मंत्रों का जाप, शाबर मंत्रों का जाप, ध्यान, हठ योग और सख्त उपवास करके सिद्धि प्राप्त करते हैं. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें. 

 

Also Read

First Published : 09 February 2024, 07:56 PM IST