menu-icon
India Daily
share--v1

जानिए क्यों मिलती है असफलता, राजन जी महाराज ने बताया राज

Failure Reasons: अगर आप भी असफल होने पर परेशान हो जाते हैं तो आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है. आचार्य राजन जी महाराज ने असफलता के कारण बताए हैं. आइए जानते हैं कि असफलता क्यों मिलती है. 

auth-image
India Daily Live
rajan
Courtesy: social media

Failure Reasons: काफी बार खूब परिश्रम करने के बाद भी लोग असफल हो जाते हैं, ऐसे में कुछ लोग डिप्रेशन तक का शिकार हो जाते हैं. परिश्रम के बाद भी अगर आपको सफलता नहीं मिलती है तो इसके काफी सारे कारण होते हैं. जो आपको अवश्य जानने चाहिए. इन कारणों को जानने के बाद आप भविष्य में कभी भी परेशान नहीं होंगे. असफलता जीवन नहीं जीवन का एक चरण मात्र है.इसको लेकर राजन जी महाराज ने कई कारणों को बताया है. 

सुप्रसिद्ध कथावाचक राजन जी महाराज ने अपनी कथा और भजनों से हर किसी का मन मोह लेते हैं. वे भोजपुरी और मैथिली भाषा में गीतों को गाते हैं. वे परम पूज्य संत प्रेमभूषण जी महाराज के शिष्य हैं. वे रामकथा का रस पान सभी को कराते हैं. उन्होंने एक निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में असफलता के राज को बताया है. 

क्यों मिलती है असफलता? 

राजन जी महाराज ने बताया कि अगर किसी कार्य में काफी मेहनत के बाद भी सफलता न मिले तो आपको हताश या निराश नहीं होना है. इसका अर्थ है कि वह काम आपके लिए नहीं बना है. भगवान ने आपको किसी और काम के लिए बनाया है. अगर आप किसी और काम को करेंगे तो निश्चित है कि आप सफलता प्राप्त करेंगे. भगवान हर मानव को जीवन में सफल होने का मौका देते हैं. अगर आप विद्यार्थी हैं तो आप पढ़ाई में अपना पूरा शत प्रतिशत दें. 

जरूर करें कथा श्रवण

राजन जी महाराज ने कहा कि मनुष्य को भगवान द्वारा मिले सभी कार्यों को जरूर और पूरे दिल से करना चाहिए. सारे जीव आध्यात्म से जुड़े हुए हैं. कथा सुनने मात्र से आपको लगने लगेगा कि यहां आपके ही बारे में बात हो रही है. आध्यात्म आपके जीवन के सभी दुर्गणों को दूर कर देता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. theindiadaily.com इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.