menu-icon
India Daily
share--v1

वट सावित्री व्रत के साथ शनि जयंती का बनेगा शुभ संयोग, कर लें ये उपाय, दूर होंगी सभी समस्याएं

Vat Savitri Vrat And Shani Jayanti 2024: साल 2024 में 6 जून को वट सावित्री व्रत के साथ ही शनि जयंती का शुभ संयोग बन रहा है. इस दिन कुछ आसान उपायों को करने से कष्टों और समस्याओं से मुक्ति मिलती है. 

auth-image
India Daily Live
vat
Courtesy: social media

Vat Savitri Vrat And Shani Jayanti 2024: ज्येष्ठ माह की अमावस्या के दिन शनि जयंती मनाई जाती है. इसके साथ ही इस दिन वट सावित्री व्रत भी रखा जाता है. वट सावित्री व्रत और शनि जयंती का शुभ संयोग काफी महत्वपूर्ण होता है. इस महासंयोग पर किए जाने वाले कुछ उपायों से जीवन की सभी समस्याओं का अंत होता है. माना जाता है कि वट सावित्री पर पूजन करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है. वहीं, शनि जयंती पर शनि देव का पूजन सभी कष्टों से मुक्ति दिलाता है. 

साल 2024 में 6 जून को ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि है. इस दिन सुहागिन स्त्रियां अपने  पति की लंबी आयु और सौभाग्य के लिए व्रत रखती हैं. इसके साथ ही इस दिन शनि जयंती का भी पर्व पड़ रहा है. शनि देव भगवान सूर्य और छाया के पुत्र हैं. वे न्यायाधीश कहलाते हैं. इसके साथ ही उनको कर्म फलदाता भी कहा जाता है. 6 जून को बनने वाला शनि जयंती और वट सावित्री व्रत का शुभ संयोग के दिन कुछ उपायों को करने से सभी समस्याओं का अंत होता है. 

शनिदोष से मुक्ति दिलाएंगे ये उपाय 

शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए इस दिन हनुमान चालीसा पढ़ते वट वृक्ष की परिक्रमा करें. मान्यता है कि ऐसा करने से शनि कृपा प्राप्त होती है और सभी परेशानियां दूर होती हैं. 

धन में होगी वृद्धि 

धन में वृद्धि पाने और आर्थिक तंगी से मुक्ति पाने के लिए वट सावित्री व्रत के दिन माता लक्ष्मी का पूजन करें. इसके साथ ही उनको 11 पीली कौड़ियां अर्पित करें. पूजा के बाद इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर धन रखने वाली जगह पर रख दें. ऐसा करने से जीवन में सुख और समृद्धि आती है. 

ग्रह दोषों से मुक्ति को करें ये उपाय 

कुंडली में ग्रह दोषों के मुक्ति प्राप्त करने से लिए इस दिन बरगद के पेड़ की 11 बार परिक्रमा करें और बरगद का पूजन करें. इस दिन बरगद के पेड़ पर कच्चा दूध अर्पित करें. ऐसा करने से सभी दोषों से मुक्ति मिल जाती है. 

सुख और समृद्धि के लिए करें ये उपाय 

इस दिन काले घोड़े की नाल को घर के दरवाजे पर स्थापित करें. मान्यता है कि इस दिन घोड़े की नाल लगाने से शनि के अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिलती है. शनिदेव का आशीर्वाद मिलने के साथ ही सुख और समृद्धि प्राप्त होती है. 

सुखी दांपत्य जीवन के लिए करें ये काम

इस दिन वैवाहिक जीवन में खुशहाली पाने के लिए पत्नी को पति के साथ 21 बार बरगद के पेड़ की परिक्रमा करनी चाहिए. इसके साथ ही पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं. इससे वैवाहिक जीवन खुशहाल रहता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.