menu-icon
India Daily
share--v1

गणेश चतुर्थी पर कर लें ये उपाय, प्रसन्न होंगे गणपति बप्पा और दूर करेंगे दुख और समस्याएं

भगवान गणेश के जन्म के दिन को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन कुछ आसान से उपायों को करने से सुख और समृद्धि आती है.

auth-image
Mohit Tiwari
गणेश चतुर्थी पर कर लें ये उपाय, प्रसन्न होंगे गणपति बप्पा और दूर करेंगे दुख और समस्याएं

Ganesh Chaturthi 2023 Upay: भगवान शिव और माता पार्वती के भगवान गणेश के जन्मदिन को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है. गणेश जी का जन्म भाद्रपद माह के शुक्लपक्ष की चतुर्थी को हुआ था. साल 2023 को गणेश चतुर्थी 19 सितंबर को पड़ रही है. गणेश चतुर्थी पर लोग अपने घरों और पंडालों में भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना करते हैं. गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक पूरे 10 दिनों तक गणेश उत्सव को बड़े हर्षोल्लास से मनाया जाता है.

हिंदू धर्म में भगवान गणेश का पूजन किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले किया जाता है. बिना गणपति पूजन के वह कार्य सफल नहीं होता है. इस कारण किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत गणेश जी के पूजन से की जाती है. ज्योतिष के अनुसार, गणेश चतुर्थी के दिन अगर कुछ आसान से उपाय किए जाएं तो इससे जीवन में आ रहीं कई बाधाओं से मुक्ति मिल जाती है. इसके साथ ही व्यक्ति के उन्नति के मार्ग प्रशस्त होते हैं.

यह भी पढ़ें- खत्म हुआ इंतजार,आ रहे हैं विघ्नहर्ता, जानिए कब है पूजा का शुभ मुहूर्त?

गणेश चतुर्थी के दिन करें ये ज्योतिष उपाय

घर की तरक्की और सौभाग्य के लिए करें ये उपाय- जीवन में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने, जीवन में तरक्की और सौभाग्य पाने के लिए कुम्हार के चाक से मिट्टी लाकर भगवान गणेश की अंगूठे के बराबर मूर्ति बनाएं. इसके बाद एक चौकी पर लाल वस्त्र बिछा लें. अब इस पर भगवान गणेश की इस मूर्ति को स्थापित करें. घर में स्थापित इस मूर्ति की विधि-विधान से पूजा करें. इसके अनंत चतुर्दशी तक रोज ‘ॐ ह्रीं ग्रीं ह्रीं’ मंत्र का 108 बार जाप करें. इससे गणेश जी की कृपा दृष्टि आपके घर पर बनी रहती है.

आर्थिक उन्नति के लिए अपनाएं ये उपाय- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार,यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो गणेश चतुर्थी से अनंत चतुर्दशी तक भगवान गणेश के चरणों में दूर्वा के 11 जोड़े अर्पित करें. मान्यता है कि इस उपाय को करने से आर्थिक उन्नति होती है. व्यापार में वृद्धि के लिए आप गणेश जी की पीली मूर्ति की स्थापना घर पर करें. गणेश भगवान की पूजा के समय ‘श्री गणधिपतय नम:’ मंत्र का जाप करते हुए 5  हल्दी की गाठें गणपति जी को अर्पित करें.

सफलता पाने के लिए करें ये उपाय- हर क्षेत्र में सफल होने के लिए इस दिन अश्वगंधा के पौधे की जड़ को गणेश सहस्त्रनाम पाठ के जाप से शुद्ध करें. इसके बाद इस जड़ को भूरे रंग के धागे में डालकर गले में पहन लें. इस उपाय से आपके सभी बिगड़े हुए काम बनने लगते हैं और सफलता मिलती है.

कष्ट होंगे दूर- गणेश चतुर्थी के दिन स्त्रियां गुड़, घी, नमक, दूर्वा, पुआ आदि चीजों को पहले अपने सास और ससुर या माता को दें. वहीं,  पुरुष इन चीजों को पहले गणपति भगवान को अर्पित करें.

उन्नति के लिए करें ये उपाय- इस दिन गणेश और शिव चतुर्थी एक साथ पड़ रही है. इस कारण इस दिन भगवान गणेश के साथ ही शिव जी की भी पूजा-अर्चना करनी चाहिए. इस दिन दोपहर के समय भगवान गौरनंदन को गेंदे के फूल, मोदक, सिंदूर, 11 दूर्वा और गुड़ का नैवेद्य अर्पित करें. इसके बाद प्रदोष काल में शिवालय में जाकर शिवलिंग की पूजा अर्चना करें. इससे जीवन में उन्नति के मार्ग खुलते हैं. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com   इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.