menu-icon
India Daily
share--v1

Mahashivratri 2024 : महाशिवरात्रि पर कर लें ये उपाय, दूर होंगी सारी समस्याएं

Mahashivratri 2024 :  फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का पूजन किया जाता है. माना जाता है कि इस दिन कुछ आसान से उपायों को करने से जीवन में आने वाली सभी समस्याओं का अंत हो जाता है. 

auth-image
India Daily Live
shiva
Courtesy: freepik

Mahashivratri 2024 : महाशिवरात्रि का पर्व भगवान शिव को समर्पित होता है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का पूजन बेहद ही अधिक फलदायी होता है. फाल्गुन माह की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. 

साल 2024 में 8 मार्च को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है. फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी की समाप्ति व चतुर्दशी की शुरुआत में शिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. इस दिन कुछ आसान से उपायों को करने से जीवन में आने वाली सभी परेशानियों का अंत हो जाता है. आइए जानते हैं कि शिवरात्रि पर कौन से उपायों को करना चाहिए.

महाशिवरात्रि पर करें ये उपाय

  • चांदी के लोटे में जल लेकर भगवान शिव का अभिषेक करें. इससे जीवन में आर्थिक समस्याओं का निराकरण होता है.
  • शिवरात्रि के दिन नंदी (बैल) को हरा चारा खिलाएं. इससे जीवन में सुख-समृद्धि आती है और परेशानियों का अंत होता है. 
  • महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को तिल और जौ अर्पित करें. तिल अर्पित करने से पापों का नाश होता है और जो चढ़ाने से सुख बढ़ता है. 
  • अगर विवाह में परेशानियां आ रही हैं तो शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर केसर मिलाकर दूध अर्पित करें. 
  • महाशिवरात्रि के दिन मछलियों को आटे की गोलियां बनाकर खिलाएं. इस दौरान भगवान भोलेनाथ का ध्यान करें. इससे धन में वृद्धि होती है. 
  • महाशिवरात्रि के दिन आटे से 11 शिवलिंग बनाएं और 11 बार जल से इनका अभिषेक करें. इस उपाय से संतान प्राप्ति होती है. 
  • इस दिन गरीबों को भोजन कराएं. इससे कभी भी धन की कमी नहीं होती है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.