menu-icon
India Daily
share--v1

केवल ये चार उपाय करने से खुश हो जाएंगे हनुमान, भरेंगे भंडार, लक्ष्मी भी हो जाएंगी मेहरबान

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कुछ विशेष करने की जरूरत नहीं. यहां बताए गए 4 बेहद सरल उपायों से आप भगवान हनुमान को हमेशा-हमेशा के लिए अपना बना सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Hanuman
Courtesy: social media

हनुमान को हर युग का देवता कहा जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि अनुमान एकमात्र ऐसे देव हैं जिन्हें अजर-अमर का वरदान प्राप्त है. अगर किसी पर हनुमान जी की कृपा हो जाए तो उस शख्स के लिए दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं. उसके सभी विरोधी स्वत: ही परास्त हो जाते हैं. यही नहीं ऐसे लोगों पर हमेशा मां लक्ष्मी की भी कृपा रहती है.

अगर आप चाहते हैं कि आप के ऊपर भी राम भक्त हनुमान की कृपा हो तो आपको बस ये चार उपाय करने होंगे...

हनुमान चालीसा का पाठ
हनुमान जी की कृपा का पात्र बनने के लिए आपको नियमित हनुमान चालिसा का पाठ करना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हनुमान चालीसा का पाठ करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. हनुमान जन्मोत्सव के दिन एक से अधिक बार हनुमान चालीसा का पाठ करना अत्यंत फलदाई होता है.

सुंदरकांड 
सुंदरकांड का पाठ करना हमेशा से ही चमत्कारी रहता है. नियमित रूप से इसके पाठ से अभूतपूर्व लाभ होते हैं. सुंदरकांड रामचरितमानस का एक अध्याय है जिसे गोस्वामी तुलसीदास ने लिखा है. सुंदरकांड का पाठ करने से आदमी भय मुक्त हो जाता है.

राम नाम का जाप
इंसान राम नाम का जाप करे और हनुमान उसकी मनोकामना पूर्ण ना करें भला ऐसा कैसे संभव है. अगर आप सच्चे मन से हर रोज राम नाम का जाब करते हैं तो भगवान हनुमान आपके हमेशा-हमेशा के लिए हो जाएंगे.

भोग लगाना
हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कुछ विशेष करने की जरूरत नहीं. आप बस अपनी यादों में उन्हें बनाए रखें वो हमेशा आप पर अपनी कृपा बरसाते रहेंगे. इसके अलावा उन्हें प्रसन्न करने के लिए आप हनुमान जन्मोत्सव के दिन अपनी श्रद्धानुासर भोग जरूर लगाएं. भगवान हनुमान को भोग लगाते समय सात्विकता का विशेष ध्यान रखें.