menu-icon
India Daily
share--v1

Chanakya Niti: कभी न करें इन लोगों की मदद, आपके ही ऊपर आ सकता है संकट

Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को कभी भी कुछ लोगों की हेल्प नहीं करनी चाहिए. इन लोगों की हेल्प करने से आप खुद संकट में पड़ सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
help
Courtesy: pexels

Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को जीवन में काफी सतर्क होकर काम करना चाहिए. आपके द्वारा किया गया हर काम आपकी लाइफ पर असर डालता है. चाहे वह दान हो या किसी की मदद. यह सभी आपके जीवन पर असर डालते हैं. आचार्य चाणक्य एक कुशल रणनीतिकार, राजनीतिज्ञ थे. उनके गिनती श्रेष्ठ विद्वानों में की जाती है. चाणक्य एक योग्य शिक्षक भी थे. इसी कारण उनको आचार्य चाणक्य के नाम से भी जाना जाता है.

आचार्य चाणक्य एक महान शिक्षाविद्, अर्थशास्त्री व कूटनीतिज्ञ माना जाता है. आचार्य चाणक्य की नीतियों का पालन करके व्यक्ति सफलता को प्राप्त कर सकता है. इस कारण लोग आज भी आचार्य चाणक्य की नीतियों को मानते हैं. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में कुछ ऐसे लोगों का जिक्र किया है, जिनकी हेल्प कभी भी नहीं करनी चाहिए. चाणक्य  के अनुसार ऐसे लोगों की हेल्प करने से व्यक्ति को जीवन में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. 

मूर्ख व्यक्ति की नहीं करनी चाहिए मदद

आचार्य चाणक्य के अनुसार कभी भी मूर्ख व्यक्ति की हेल्प नहीं करनी चाहिए. इसके साथ ही मूर्ख व्यक्ति को कभी भी कोई ज्ञान की बात नहीं बतानी चाहिए. ऐसे लोग व्यर्थ के तर्क-वितर्क करते हैं. इन लोगों की भलाई सोचकर मदद करने से बचना चाहिए. 

गलत आचरण रखने वाले लोग

महिला हो या पुरुष जो भी गलत आचरण रखता हो.उसकी मदद करने से बचना चाहिए. अगर आप ऐसे व्यक्ति की हेल्प करते हैं तो आप इससे खुद भी संकट में फंस सकते हैं. जैसे अगर आप किसी चोर की मदद करते हैं, भले ही इंसानियत के लिए करते हैं तो भी आप इससे फंस सकते हैं. इससे आपकी ही छवि खराब हो सकती है. 

बेवजह दुखी रहने वाला व्यक्ति 

जो व्यक्ति बिना वजह दुखी रहता है, उसकी मदद करने से बचना चाहिए. ऐसे व्यक्ति की मदद कोई भी नहीं कर सकता है. ऐसे लोग दूसरों की तरक्की व खुशहाली से जलते हैं. अगर आप ऐसे लोगों की मदद करेंगे तो आपको ही नुकसान होगा. इस कारण ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. 

नशे की लत वाला व्यक्ति

जिस व्यक्ति को नशे की लत हो, उसकी हेल्प करने से आपको बचना चाहिए. अगर ऐसे लोग आपसे मदद भी मांगें तो मना कर देना चाहिए. ऐसे लोग नशे की लत में आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. ये लोग नशे में गलत और सही इंसान का भेद नहीं कर पाते हैं. इस कारण चाणक्य नीति कहती है कि ऐसे लोगों की हेल्प सोच समझकर ही करनी चाहिए. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.