menu-icon
India Daily
share--v1

Aaj ka Panchang: आज कई बार दस्तक देगा चौघड़िया, जानें 7 मई का शुभ और अशुभ मुहूर्त

Aaj ka Panchang: आपके लिए आज यानी मंगलवार, 7 मई 2024 के लिए विस्तृत पंचांग की जानकारी प्रस्तुत है, जिससे आप दिन की महत्वपूर्ण तिथियों, शुभ मुहूर्तों और अशुभ समयों से अवगत हो सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
panchang

Aaj ka Panchang: आज का पंचांग - 7 मई 2024 मंगलवार चैत्र कृष्ण पक्ष चतुर्दशी तिथि है. हिन्दू पंचांग के अनुसार आज अश्विनी नक्षत्र है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कोई भी शुभ काम करने से पहले पंचांग से मुहूर्त की गणना जरूर की जाती है, तो आइये एक नजर मंगलवार, 7 मई 2024 के शुभ और अशुभ मुहूर्त पर डालते हैं.

सूर्योदय और सूर्यास्त: नया दिन सूर्योदय के साथ शुरू होगा, जो कल लगभग सुबह 5:35 बजे के आसपास होगा. सूर्य देव शाम को लगभग 7:00 बजे अस्ताचल होंगे.

तिथि और पक्ष: चंद्रमा के कलाओं के अनुसार कल कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि रहेगी. चतुर्दशी तिथि को चौदहवीं तिथि भी कहते हैं. यह तिथि सामान्यतौर पर शुभ मानी जाती है, खासकर मंगल कार्यों और यात्रा के लिए.

नक्षत्र: दिनभर आकाश में अश्विनी नक्षत्र विराजमान रहेगा. अश्विनी नक्षत्र को ज्योतिष में 27 नक्षत्रों में पहला माना जाता है. यह नक्षत्र बहुत ही शुभ माना जाता है. अश्विनी नक्षत्र के दौरान कोई भी नया कार्य आरंभ करना, नया व्यापार शुरू करना या शुभ मांगलिक कार्य करना शुभ फलदायी होता है.

योग और करण: ज्योतिष में ग्रहों की विभिन्न स्थितियों के अनुसार बनने वाले योगों का भी शुभ अशुभ फलों पर प्रभाव माना जाता है. कल प्रीति योग रहेगा. यह योग शुभ कार्यों को करने के लिए उत्तम माना जाता है. वहीं, दिनभर विष्टि करण और उसके बाद शकुनि करण रहेगा. ज्योतिष शास्त्र में करण को किसी कार्य को करने के लिए उसकी उपयुक्तता का सूचक माना जाता है. विष्टि करण को शुभ नहीं माना जाता है, जबकि शकुनि करण कलात्मक कार्यों, सौंदर्य वृद्धि, मित्रता करने और शुभ कार्यों के लिए शुभ माना जाता है.

अशुभ समय: राहुकाल और गुलीक काल को ज्योतिष में अशुभ समय माना जाता है. इन कालखंडों में कोई भी शुभ कार्य करने से बचना चाहिए. कल राहुकाल दोपहर 3:38 बजे से शाम 5:19 बजे तक रहेगा. वहीं गुलीक काल दोपहर 12:17 बजे से दोपहर 1:58 बजे तक रहेगा. इन समयों में यात्रा करने, कोई नया कार्य आरंभ करने या कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचना ही उचित होता है.

चौघड़िया: दिनभर शुभ कार्यों को करने के लिए शुभ मुहूर्तों का चयन किया जा सकता है. चौघड़िया दिन के 24 घंटों को 8 भागों में विभाजित करता है, जिसमें कुछ समय शुभ कार्यों के लिए उत्तम माने जाते हैं. कल सुबह 5:05 बजे से सुबह 7:05 बजे तक, सुबह 8:05 बजे से सुबह 10:05 बजे तक और शाम 5:05 बजे से शाम 7:05 बजे तक का समय शुभ चौघड़िया का माना जाता है. आप इन शुभ समयों में पूजा-पाठ, दान, नया कार्य आरंभ करने जैसे शुभ कार्य कर सकते हैं.

आज का पंचांग (मंगलवार, 7 मई 2024)

सूर्योदय: प्रातः 6:07 बजे
सूर्यास्त: सायंकाल 8:03 बजे
तिथि: चतुर्दशी (चतुर्दशी तिथि रात्रि 11:10 बजे तक रहेगी)
नक्षत्र: अश्विनी (अश्विनी नक्षत्र 3:02 बजे, 7 मई तक रहेगा)
योग: प्रीति (प्रीति योग सुबह 11:59 बजे तक रहेगा)
करण: विष्टि - दोपहर 12:39 बजे तक, शकुनि - रात्रि 11:10 बजे तक
पक्ष: कृष्ण पक्ष
वार: सोमवार
अमांत महीना: चैत्र
पूर्णिमांत महीना: वैशाख
चंद्र राशि: मेषा राशि (सूर्योदय से अगले दिन सूर्योदय तक)
सूर्य राशि: मेष राशि

अन्य:
शक सम्वत: 1946 (क्रोधी)
विक्रम सम्वत : 2081 (पिंगल)
गुजराती सम्वत : 2080 (राक्षस)