menu-icon
India Daily
share--v1

World Biggest Scam! कौन हैं वियतनाम की अरबपति महिला ट्रूओंग माई लैन, क्यों मिली मौत की सजा?

World Biggest Scam: दुनिया के सबसे बड़े घोटालों में से एक में वियतनाम की एक अरबपति महिला को मौत की सजा सुनाई गई है. महिला को इंजेक्शन के जरिए मौत की सजा दी जाएगी. महिला को 44 अरब डॉलर (3 लाख 65 हजार करोड़ रुपये) की धोखाधड़ी के मामले में दोषी पाया गया है. ये रकम वियतनाम की 2024 GDP का करीब 9.36% है.

auth-image
India Daily Live
Who is vietnam billionaire Truong My Lan  why she death sentenced

World Biggest Scam: साल 1956 में एक बच्ची का जन्म होता है. घर की आर्थिक स्थिति ऐसी कि उसे अपनी मां के साथ सड़क पर ब्यूटी प्रोडक्ट बेचना पड़ा. समय ऐसा आया कि वो बच्ची दुनिया के सबसे बड़े स्कैम्स में से एक में दोषी पाई गई और उसे अब मौत की सजा सुनाई गई है. 

महिला का नाम ट्रांग माई लेन है, जो वियतनाम की रियल स्टेट टाइकून हैं. कोर्ट ने ट्रांग माई लेन (Troung My Lan) को अरबों डॉलर की धोखाधड़ी के मामले मौत की सजा सुनाई है. महिला ने जितने रुपये की धोखाधड़ी की है, उसे वियतनाम और दुनिया के सबसे बड़े फाइनेंशियल फ्रॉड में से एक बताया जा रहा है. आइए जानते हैं कौन है ये अरबपति महिला?

Truong My Lan has been sentenced to death by lethal injection over a $44bn fraud scams

गुरुवार को वियतनाम की कोर्ट ने 67 साल की ट्रांग माई लेन को 11 साल तक देश के सबसे बड़े बैंकों में से एक साइगॉन कमर्शियल बैंक (SCB) से धोखाधड़ी का दोषी पाया गया था. फोर्ब्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रांग माई लेन, वियतनाम की बड़ी इंडस्ट्रीयलिस्ट हैं. उनकी कंपनी वान थिन्ह फैट (VTP) लग्जरी अपार्टमेंट, होटल, ऑफिस और शॉपिंग मॉल बनाती है. उन्हें अक्टूबर 2022 में अरेस्ट किया गया था. 

44 अरब डॉलर का है पूरा खेल

लेन को 44 अरब डॉलर के फ्रॉड केस में दोषी पाया गया है. कोर्ट ने करीब 35 दिनों की सुनवाई की. इस दौरान 2700 लोगों की गवाही हुई. फिलहाल, इस फ्रॉड से जुड़े मामले में 85 और अन्य लोगों को सजा का सामना करना पड़ सकता है. लेन और उसके सहयोगियों की ओर से किए गए इस घोटाले से करीब 42 हजार लोग प्रभावित हुए हैं. लेन के खिलाफ कोर्ट में जो सबूत पेश किए गए, उनका वजन 6 टन है. 

The 67-year-old has been told she will have to refund $27 billion

ब्यूटी प्रोडक्ट बेचने से अरबपति बनने का सफर

ट्रांग माई लेन, चीनी-वियतनामी फैमिली से आती है. स्थानीय मीडिया (तिएन फोंग) की रिपोर्ट के मुताबिक, सड़क पर ब्यूटी प्रोडक्ट बेचने के बाद 1986 में लेन ने जमीन और संपत्तियों की खरीदने और बेचने का काम शुरू किया. 4 साल बाद ही यानी 1990 के आसपास लेन के पास काफी संख्या में होटल-रेस्तरां के रूप में करोड़ों की संपत्ति जमा हो गई. 

1992 में लेन ने वान थिन फट (VTP) नाम की कंपनी खोली, जो कुछ ही समय में वियतनाम की बड़ी कंपनियों में शामिल हो गई. इसी साल उसने हांग कांग के इन्वेस्टर एरिक चू नप-की से शादी की. लेन और नप-की की दो बेटियां हैं.