menu-icon
India Daily
share--v1

Ganesh Chaturthi 2023: 2 करोड़ के नोट और 50 लाख के सिक्कों से सजाया गणपति का दरबार, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

कर्नाटक के बेंगलरू के एक मंदिर में गणेश पंडाल को करीब ढाई करोड़ रुपयों से सजाया गया है.

auth-image
Mohit Tiwari
Ganesh Chaturthi 2023: 2 करोड़ के नोट और 50 लाख के सिक्कों से सजाया गणपति का दरबार, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

Ganesh Chaturthi 2023: 19 सितंबर 2023 को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा है. भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी मनाई जाती है. इस दिन लोग अपने घरों में गणपति की मूर्ति को स्थापित करते हैं. वहीं, कई जगहों पर सार्वजनिक रूप से गणेश पंडाल सजाए जाते हैं. ऐसा ही एक पंडाल कर्नाटक के बेंगलुरू में सजाया गया है. जहां पर ढाई करोड़ के नोटों से गणपति का पंडाल सजाया गया है.

जानकारी के मुताबिक, गणेश चतुर्थी के अवसर कर्नाटक के बेंगलुरू में जेपी नगर स्थित सत्य गणपति मंदिर परिसर में करीब ढाई करोड़ रुपये से गणपति पंडाल को सजाया गया है. इसमें दो करोड़ के नोट व 50 लाख तक के सिक्के लगाए गए हैं. इस जगह की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं.

नोटों की तैयार की गई हैं मालाएं

बेंगलुरू में 18 सितंबर 2023 सोमवार से गणेश चतुर्थी उत्सव का शुभारंभ किया गया है. ऐसे में सत्यगणपति मंदिर अपनी अनूठी सजावट के चलते भक्तों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. इस मंदिर का प्रबंधन संभाल रहे गणपति शिर्डी साईं न्यास ने पांच, 10 और 20 रुपये के सिक्कों की मालाएं तैयार की हैं. वहीं, इनके साथ 10, 20, 50, 100, 200 और 500 रुपये के नोटों की भी मालाएं तैयार की गई हैं. ये सभी मिलाकर कुल ढाई करोड़ रुपये तक पहुंच रहा है.करीब 150 लोगों की टीम ने एक महीने में यह सजावट की है. इसकी सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

सिक्कों से बनाई गई है कला

सिक्कों से कलात्मक चित्रण किया गया है. इनमें भगवान गणेश, जय कर्नाटक, राष्ट्र प्रथम, विक्रम लैंडर, चंद्रयान और जय जवान जय किसान की छवियां बनाई गई हैं. नोटों की यह सजावट एक हफ्ते तक रहने वाली है.