menu-icon
India Daily
share--v1

किसान ने लगाया ये देसी जुगाड़, गेहूं से भूसा निकालने के लिए लगाई ऐसी तकनीक, हो रही तारीफ, देखें Video

Viral Video Desi Jugaad : खेती करने वाले किसान इस बात को भली भातिं जानते हैं कि फसल उगाना कितना कठिन काम होता है और फसल में भी गेंहू हो जिसके पकने के बाद उसमें से फिर भूसा अलग करने का एक और काम बचता है. जिसको लेकर एक शख्स ने गजब का देसी जुगाड़ लगाया है.

auth-image
Suraj Tiwari
किसान ने लगाया ये देसी जुगाड़, गेहूं से भूसा निकालने के लिए लगाई ऐसी तकनीक, हो रही तारीफ, देखें Video

Viral Video Desi Jugaad : खेती करने वाले किसान इस बात को भली भातिं जानते हैं कि फसल उगाना कितना कठिन काम होता है और फसल में भी गेंहू हो जिसके पकने के बाद उसमें से फिर भूसा अलग करने का एक और काम बचता है. जिसको लेकर एक शख्स ने गजब का देसी जुगाड़ लगाया है. इस देसी जुगाड़ में देखा जा सकता है कि किसान गेहूं कटने के बाद फसल से गेहूं और भूसा को अलग- करने की प्रक्रिया चल रही है.

किसान ने निकाला ऐसा जुगाड़

गेहूं की कटाई के बाद उसको थ्रेसर के माध्यम से उसमें से भूसा को अलग किया जाता है. जो बड़ी मात्रा में निकलता है. वहीं जब भूसा निकलता है तो लोग सामान्यत: खेत में ही भूसा निकलवा करके बाद में उसे किसी कमरे में रखवाते हैं. लेकिन इस वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एक किसान ऐसा भी है जो गेंहू को थ्रेसर से भूसा तो अलग कर रहा है लेकिन इस दौरान उसने थ्रेसर के भूसा वाला मूंह को सीधे एक ट्राली पर बोरी के द्वारा पहुंचा दिया जाता है. ट्राली पर पहले से भूसा लादने के पूरी स्थिति तैयार करके रखी गई है. जिससे अब जमीन का भूसा लादना नहीं पड़ेगा.

यूजर्स बोले-किसान को बनाना चाहिए और देसी जुगाड़

इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर शेयर किया गया है. जहां इस वीडियो को 30 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं. वहीं यूजर्स किसान के इस देसी जुगाड़ की तारीफ भी कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा है कि ये शानदार तरीका है भाड़ा बचाने का. वहीं एक दूसरे यूजर ने लिखा है कि इस किसान को इसी तरह और भी देसी जुगाड़ बनाना चाहिए.

इसे भी पढे़ं- Watch: कर्ज में डूबे Boyfriend ने Girlfriend के लिए बना डाला गाना, देखें वायरल Video