share--v1

फूलों के कचरे से बना दिया हीरा, कीमत सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे

Artificial Diamond: चीन के कुछ वैज्ञानिकों ने एक फूल से हीरा बनाने का अनोखा कारनामा कर दिखाया है. इस हीरे की कीमत लगभग 35 लाख रुपये बताई जा रही है.

auth-image
India Daily Live
Courtesy: Freepik

हीरा सबसे कीमती धातुओं में से एक है. अच्छी क्वालिटी के छोटे से हीरे की कीमत भी लाखों-करोड़ों रुपये में हो सकती है. अब कुछ वैज्ञानिकों ने फूलों के कचरे से हीरा बनाकर कमाल कर दिया है. इस 3 कैरेट के छोटे से हीरे की कीमत लगभग 35 लाख रुपये से भी ज्यादा बताई जी रही है. इससे पहले भारत समेत कई देशों में लैब में हीरे बनाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. देखने में ये हीरे बिल्कुल प्राकृतिक हीरे के जैसे ही होते हैं.

इस बार कचरे से हीरा बनाने का यह कारनामा चीन में किया गया है. पेओनी नाम के एक फूल से हीरा बनाया गया है. यह फूल यूरोप, पश्चिमी अमेरिका के साथ-साथ कई एशियाई देशों में भी पाया जाता है. फूलों की रानी कहा जाने वाला यह फूल कई रंगों में खिलता है. चीन के वैज्ञानिकों ने लाल पेओनी फूलों का इस्तेमाल किया है. उनका दावा है कि पहली बार किसी फूल से हीरा बनाया गया है.

50 साल पुराने फूलों का भी हुआ इस्तेमाल

फूलों से बने इस हीरे का अनावरण कुछ दिन पहले चीन के हेनान प्रांत में किया गया. आर्टिफिशियल हीरे बनाने वाली कंपनी टाइम प्राइस ने यह हीरा लुओयांग नेशनल पेओनी गार्डन को दान में दे दिया. बता दें कि हीरा बनाने के लिए पेओनी के फूल इसी गार्डन से आए थे और इसमें 50 साल पुराने पेओनी का भी इस्तेमाल किया गया था. इन्हीं फूलों से निकलने वाले कार्बन का इस्तेमाल करके इस हीरे को तैयार किया गया है.

हीरा बनाने वाली कंपनी के CEO वांग जिंग ने बताया है कि 3 कैरेट के इस हीरे की कीमत लगभग 3 लाख युआन यानी 35 लाख रुपये से भी ज्यादा है. बता दें कि कार्बनिक पदार्थों को उच्च तापमान और दाब पर हीरे में परिवर्तित किया जाता है. हालांकि, यह प्रक्रिया बेहद डटिल होती है क्योंकि सैकड़ों-हजारों साल में जो प्रक्रिया जमीन के नीचे अपने-आप होती है उसे लैब में बहुत कम समय में करने की कोशिश की जाती है.

Also Read