menu-icon
India Daily
share--v1

ऑनलाइन फूड डिलिवरी हुई महंगी, Zomato ने दिया लोगों को बड़ा झटका

Zomato Food Delivery App: जोमैटो ने अपने प्लेटफॉर्म फीस में 25 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी कर दी है. इस वजह से ग्राहकों को खाना पहले की तुलना में थोड़ा महंगा मिलेगा.

auth-image
India Daily Live
 Zomato hikes its platform fee

Zomato Food Delivery App: ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato ने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. जोमैटो ने अपनी प्लेटफॉर्म फीस में 25 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी कर दी है. ग्राहकों को जोमैटो पर प्रति ऑर्डर अब पांच रुपये का अतिरिक्त भुगतान करना होगा. इससे पहले यह चार्ज चार रुपये प्रति ऑर्डर था. 

जोमैटो ने पिछले साल ही प्लेटफॉर्म शुल्क लेना शुरु कर दिया था. उस दौरान यह दो रुपये प्रति ऑर्डर था. कंपनी ने इसे बाद में बढ़ाकर तीन रुपये कर दिया. नए साल की शुरुआत में कंपनी ने मिले रिकॉर्ड तोड़ ऑर्डर से प्रभावित होकर प्लेटफॉर्म फीस को चार रुपये प्रति ऑर्डर कर दिया था. 

जोमैटो ने जो प्लेटफॉर्म फीस लगाई है वह डिलीवरी चार्ज के अतिरिक्त है. हालांकि, जोमैटो के गोल्ड मेंबर को डिलीवरी चार्च नहीं देना पड़ता है लेकि उन्हें प्लेटफॉर्म फीस देनी पड़ती है. जोमैटो का ही क्विक डिलीवरी प्लेटफॉर्म ब्लिंकिट भी प्रति ऑर्डर कम से कम 2 रुपये हैंडलिंग चार्ज वसूल करता है.

फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो प्रति दिन 20 से 22 लाख ऑर्डर रिसीव होते हैं. एक रुपये प्रति प्लेटफॉर्म फीस बढ़ने से कंपनी को हर रोज 20 लाख रुपये कम से कम मुनाफा होगा. बीते जनवरी माह में कंपनी ने प्रति ऑर्डर एक रुपया बढ़ोत्तरी की थी तो इससे कंपनी की आमदनी बढ़ी थी. जोमैटो का मुख्य प्रतिद्वंद्वी स्विगी भी ग्राहकों से प्लेटफॉर्म फीस लेता है. स्विगी भी ग्राहकों से 5 रुपये प्रति ऑर्डर प्लेटफॉर्म फीस लेता है.