menu-icon
India Daily
share--v1

LIC की 121 रुपये वाली ये स्कीम देती है 27 लाख, निवेश कर बन सकते हैं लखपति

LIC Kanyadan Policy: एलआईसी की एक स्कीम में मात्र 121 रुपये प्रतिदिन निवेश करके आप लखपति बन सकते हैं. आप अपने हिसाब से निवेश राशि कम और ज्यादा भी कर सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
lic kanyadan policy

LIC Kanyadan Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम कई तरह की स्कीम पेश करता रहता है. लोग अपने हिसाब से अपनी मनपसंद की स्कीम में निवेश करते हैं. एलआईसी बेटियों के लिए भी कई पॉलिसी लॉन्च करता रहता है. बहुत से माता-पिता एलआईसी की स्कीम का फायदा उठा रहे हैं. अगर आप भी अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं ताकि आने वाले समय में न तो उसके पढ़ाई में कोई आर्थिक समस्या आए और न ही उसके शादी में तो आप एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी खरीद सकते हैं. इस स्कीम में मोटा रिटर्न मिलता है.

LIC ने कन्यादान पॉलिसी बेटियों के लिए बहुत पहले ही शुरू की थी. समय-समय पर इस पॉलिसी को अपडेट करके नए रूप में पेश किया जाता है. अगर आप भी इस स्कीम के जरिए अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो इसमें हर दिन कुछ न कुछ रुपये निवेश कर सकते हैं.

कितना निवेश करने पर किताना मिलेगा?

अगर आप LIC की कन्यादान स्कीम में हर दिन 121 रुपये 25 सालों तक निवेश करते हैं तो आपको 27 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा.  आप 25 साल की जगह और कम सालों का मैच्योरिटी पीरियड चुन सकते हैं. फिर 13 सालों के हिसाब से आपको रिटर्न मिलेगा. वहीं, अगर आप प्रति दिन 121 रुपये से और कम निवेश करना चाहते हैं तो आप  75 रुपये (महीने का 2,250 रुपये) निवेश कर सकते हैं. 25 साल आपको 14 लाख रुपये मैच्योरिटी के रूप में मिलेंगे.

आप अपनी सुविधा के अनुसार निवेश राशि और मैच्योरिटी पीरियड को कम और ज्यादा कर सकते हैं. जिस हिसाब से आप निवेश करेंगे उसी के हिसाब से आपको मैच्योरिटी फंड मिलेगा.

टैक्स में भी मिलती है छूट

इस पॉलिसी में निवेश करने के लिए आपकी बेटी की उम्र कम से कम 1 वर्ष होनी चाहिए. कन्यादान स्कीम लेने से आपको टैक्स में भी छूट मिलती है. आपको इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की छूट प्राप्त कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत मिलने वाले फंड का इस्तेमाल आप अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए कर सकते हैं.

पॉलिसी होल्डर की डेथ होने पर नॉमिनी को क्या मिलेगा?

अगर मैच्योरिटी पीरियड से पहले ही जिसके नाम पर यह पॉलिसी है उसकी डेथ हो जाती है तो नॉमिनी को 10 लाख रुपये की राशि मिलेगी. और मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर नॉमिनी को मैच्योरिटी का पूरा अमाउंट मिलेगा.