share--v1

Paytm Crisis: क्या 15 मार्च के बाद कर पाएंगे पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल? ये रहे आपके सभी सवालों के जवाब

Paytm Wallet: भारतीय रिजर्व बैंक के आदेशानुसार पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सर्विस 15 मार्च से प्रभावित हो रही हैं. अब ऐसे में सवाल ये है कि आखिर 15 मार्च के बाद पेटीएम वॉलेट की कौन-कौन सी सर्विस प्रभावित होंगी. आइए एक-एक करके सभी सवालों के जवाब जानते हैं.

auth-image
India Daily Live

Paytm Wallet: भारतीय रिजर्व बैंक ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को आदेश दिया था कि वो नहीं जोड़ पाएगा. इसके साथ आरबीआई ने यह भी कहा था कि 29 फरवरी के बाद PPBL न तो क्रेडिट और न ही डिपॉजिट एक्सेप्ट कर पाएगा. हालांकि आरबीआई ने बाद में इस तारीख को बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया था. अब 15  मार्च के बाद आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक की कौन सी सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे कौन सी का नहीं ये सवाल आपके दिमाग में जरूर आ रहे होंगे? आज हम आपके इन्हीं सवालों का जवाब लेकर हाजिर हैं.

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक पेटीएम और पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने कंपनी के बीच हुए कई एग्रीमेंट्स को खत्म करके अलग-अलग ऑपरेट करने का डिसीजन लिया है.

1 मार्च को  स्टॉक एक्सचेंज को पेटीएम ने  पेटीएम और PPBL को अलग- अलग ऑपरेट करने के बारे में जानकारी दी. हालांकि, इससे पहले पेटीएम ने घोषणा की थी को वो बैंको के साथ पार्टनरशिप करके ग्राहकों और मर्चेंट्स को स्मूथ सर्विस प्रोवाइड कराएगी.

पेटीएम वॉलेट से जुड़े जरूरी सवाल-जवाब

अगर आप एक पेटीएम वॉलेट यूजर हैं और आपके मन में कई सारे सवाल उठ रहे हैं तो चलिए उन सभी सवालों के जवाब जानते हैं.

क्या मैंअपने पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल कर सकता हूं?

जी हां, आप अपने पेटीएम वॉलेट में पढ़े फंड का इस्तेमाल कर सकते हैं. पैसों को आप निकाल सकते हैं या फिर ट्रांसफर कर सकते हैं. लेकिन 15 मार्च के बाद आप अपने पेटीएम वॉलेट में पैसे ऐड नहीं कर पाएंगे और न ही रिसीव कर पाएंगे. सिर्फ कैशबैक रिफंड ही आपके वॉलेट में क्रेडिट हो सकता है.

क्या 15 मार्च के बाद वॉलेट के पैसों का इस्तेमाल कर सकते हैं?

जी हां, अगर आपके पेटीएम वॉलेट में पैसे पढ़े हैं तो आप उनका इस्तेमाल 15 मार्च के बाद कर सकते हैं. जब तक आपके वॉलेट में पैसा है आप उसे ट्रांसफर या फिर निकाल सकते हैं. जिन ग्राहकों की मिनिमम केवाईसी है वो सिर्फ मर्चेंट पेमेंट्स के लिए ही वॉलेट के पैसों का इस्तेमाल कर पाएंगे.

क्या 15 मार्च के बाद मेरे पेटीएम बैंक वॉलेट में पैसे आ सकते हैं?

नहीं, 15 मार्च के बाद आपके पेटीएम पेमेंट्स बैंक में पैसे नहीं आ सकते हैं. सिर्फ कैशबैक ही आपके अकाउंट में क्रेडिट हो सकता है.

क्या मैं अपना बैंक अकाउंट बंद करके पैसे ट्रांसफर कर सकता हूं?

अगर आपके  अकाउंट की फुल केवाईसी हुई है तो आप अकाउंट क्लोज कर सकते हैं और अपना पैसा दूसरे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं. लेकिन अगर आपकी मिनिमम केवाईसी हुई है तो आप तो आप या तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर  रिफंड के लिए रिक्वेस्ट डाल सकते हैं.

Also Read