menu-icon
India Daily
share--v1

खरीदना चाहते हैं पर्सनल यॉट, नहीं पता है कीमत? यहां जान लीजिए

भारत में ऐसे कई लोग हैं जिनके पास पर्सनल यॉट है. कुछ लोग इसका कॉमर्शियल इस्तेमाल करके करोड़ों कमाते हैं. पर पता है कैसे आप भी इसे खरीद सकते हैं? अगर नहीं तो यह खबर पढ़ लीजिए.

auth-image
India Daily Live
Yacht price in India.
Courtesy: Pic Credit: Social Media.

समंदर और आइलैंड में तेज रफ्तार में भागती यॉट किसे अच्छी नहीं लगती. बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक, रोमांस फिल्माने के लिए यॉट डायरेक्टर्स की पहली पसंद रही है. युवाओं में तो यॉट पर अपने पार्टनर को प्रपोज करने का क्रेज भी जमकर देखने को मिलता है. कभी सोचा है कि आप भी यॉट के मालिक बन सकते हैं?

यॉट खरीदना इतना भी मुश्किल काम नहीं है. खरीद लीजिए और अपने पंसदीदा पोर्ट या आइलैंड पर इसे ले जाकर मस्ती कीजिए. यॉट की कीमत कुछ लाख से शुरू होकर करोड़ों तक जाती है. विजय माल्या और लक्ष्मी मित्तल जैसे उद्योगपतियों के पास दुनिया की सबसे महंगी यॉट रही है. कई बॉलीवुड सितारों के पास भी यॉट है.

अगर आप भी यॉट खरीदना चाहते हैं लेकिन इसकी कीमत नहीं पता नहीं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं देश की कुछ सबसे सस्ती यॉट, जिसे आप भी खरीद सकते हैं.

कितने रुपयों में खरीद सकते हैं पर्सनल यॉट?

अगर आप सेलिंग यॉट खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 10 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं.  ये यॉट पर्यावरण के लिहाज से ठीक माने जाते हैं. इनमें ईंधन की कम खपत होती है.

अगर आप थोड़ा ज्यादा पैसे खर्च करने की स्थिति में हैं तो आपको मोटर यॉट खरीदनी चाहिए. मोटर यॉट की शुरुआती कीमत 50 लाख रुपये से शुरू होती है और 10 करोड़ रुपयों तक जाती है.

 

Yacht price in India.
Yacht price in India. Pic Credit: Social Media.

अगर आपका बजट और अच्छा है तो आप Catamarans यॉट खरीद सकते हैं. इसकी कीमत 1 करोड़ रुपये से लेकर 20 करोड़ रुपये तक जाती है. 

अगर आप थोड़ा और पैसे खर्च करना चाहते हैं तो आप सुपरयॉट भी खरीद सकते हैं. ये बेहद महंगी होती हैं और इनकी कीमत 300 करोड़ से लेकर 15,000 करोड़ तक जाती है.

इसके अलावा आप इंपोर्टेड यॉट भी खरीद सकते हैं जिनकी कीमत 1 करोड़ से लेकर 500 करोड़ तक होती है.

 

Yacht price in India.
Yacht price in India. Photo Credit: Social Media.

यॉट रखने पर और क्या खर्चा होता है?

यॉट लग्जरी है और इसके लिए आपको तगड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है. आपको इसके रेग्युलर रिपेयरिंग की जरूरत पड़ती है. इसे इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम से लेकर पाइपलाइन और सीवेज सिस्टम तक को समझना पड़ता है. इसके अलावा यॉट के लिए पोर्ट पर डॉकिंग चार्ज भी देना पड़ता है. इसके लिए भी आपको तगड़ी फीस चुकानी पड़ सकती है. इसके बीमा पर भी आपको पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं.