menu-icon
India Daily
share--v1

Indian Railways: इस रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए लेना पड़ता है वीजा और पासपोर्ट, जानिए भारतीय रेल क्यों करती है ऐसा ?

अपने देश में बहुत से लोग ट्रेन से सफर करते हैं लेकिन भारत में ही एक ऐसा स्टेशन भी है जहां जाने कि लिए आपको वीजा और पासपोर्ट की जरुरत पड़ती है.

auth-image
Suraj Tiwari
Indian Railways: इस रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए लेना पड़ता है वीजा और पासपोर्ट, जानिए भारतीय रेल क्यों करती है ऐसा ?

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे में कई तरह के स्टेशन हैं कोई स्टेशन बहुत छोटा है तो कोई बहुत बड़ा है. किसी का रुट बहुत खाली होता है तो कोई बहुत ही ज्यादा व्यस्त है. भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए रियायत बरतते रहता है. इसी के बीच में एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है जिसपर जाने के लिए आपके पास वीजा और पासपोर्ट की आवश्यक्ता होती है.

यह भारत का इकलौता स्टेशन

भारतीय रेलवे का यह स्टेशन पंजाब के यह जह अमृतसर जिले में स्थित अटारी रेलवे स्टेशन हैं. जो फिरोजपुर रेलवे स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में आता है. इस स्टेशन पर जाने के लिए भारतीय लोगों को भी वीजा और पासपोर्ट लेना पड़ता है. यह भारत का इकलौता रेलवे स्टेशन है.

भारत के साथ ही पाकिस्तान की भी चाहिए अनुमति

अटारी रेलवे स्टेशन भारत का हिस्सा है. हालांकि इसके लिए पड़ोसी देश पाकिस्तान से भी परमिशन लेनी पड़ती है. इस स्टेशन को लेकर यह भी है कि इस स्टेशन पर अगर कोई घूमते हुए या फिर कुछ करते हुए देखा जाता है और उसके पास वीजा नहीं होता है तो उसको फॉरेन एक्ट 14 के तहत मामला दर्ज हो सकता है. इसके साथ ही जुर्माना भी देना पड़ सकता है.

ये ट्रेनें जाती हैं इस स्टेशन पर

इस स्टेशन पर दिल्ली से अटारी एक्सप्रेस, अमृतसर से अटारी जाने वाली डीईमयू, जबलपुर से अटारी जाने वाली स्पेशल ट्रेन के साथ समझौता एक्सप्रेस भी चलती है. हालांकि मौजूदा समय में स्टेशन और समझौता एक्सप्रेस दोनों पूरी तरह से बंद हैं. हालांकि यहां जाने के लिए टिकट खरीदने के लिए आपको पासपोर्ट देना होता है.

इसे भी पढ़ें-  New Rules For Sim Card: सिम कार्ड खरीदना अब होगा मुश्किल! आप भी जान लें ये नया नियम