menu-icon
India Daily
share--v1

चेहरे से इंसान लेकिन पैरों ने बना दिया शुतुरमुर्ग! शादी करने में भी आती है दिक्कत, इस जनजाति की कहानी पढ़कर आ जाएंगे आपके आंसू

Genetic disorder: इस बीमारी के चलते 'वडोमा जनजाति' जनजाति के लोगों को शादी-विवाह करने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
चेहरे से इंसान लेकिन पैरों ने बना दिया शुतुरमुर्ग! शादी करने में भी आती है दिक्कत, इस जनजाति की कहानी पढ़कर आ जाएंगे आपके आंसू

Vadoma People : दुनिया कहानियों से भरी है. दुनिया बहुत से रहस्य से अनजान है. समय-समय पर नई-नई कहानियों से पर्दा उठा रहता है. विश्व में तरह-तरह की जनजातियां और किस्म-किस्म के लोग पाए जाते हैं. सबके रहने का तरीका भी अलग है. इंसानों में भी कई ऐसे जनजातियां पाई जाती हैं, जिनकी बनावट आम इंसान से बिल्कुल अलग है. दुनिया में एक ऐसी जनजाति है जिसकी पूरी की पूरी नस्ल ही अजीबोगरीब है.

इंसान के दो हाथ और दो पैर होते हैं. हाथो और पैरो को मिलाकर 20 अंगुलियां लेकिन एक ऐसी जनजाति है जिसके पैर में सिर्फ दो उंगलियां हैं. ये जिम्बाब्वे के उत्तरी हिस्से में पाई जाती हैं. इस जनजाति को 'वडोमा जनजाति' (Vadoma Tribe) कहा जाता है. इनके शरीर की बनावट देखकर आप दंग रह जाएंगे क्योंकि इनका पूरा शरीर इंसानों जैसा है लेकिन पैर से ये बिल्कुल शुतुरमुर्ग (OSTRICH) जैसे दिखते हैं. इनके पैरों की अंगुलियां भी इतनी बढ़ी हैं कि आप देखकर भी दंग हो जाएंगे. इनका रहन सहन भी आम लोगों से भिन्न है.

क्यों इनके पैर ऑस्ट्रिच की तरह हैं?
अब सवाल ये है कि आखिर इनके पैर शुतुरमुर्ग की तरह क्यों दिखते हैं? तो जवाब है आनुवंशिकता. ये बीमारी विरासत में मिली है. ये जिस  आनुवंशिक विकार से पीड़ित हैं उसे 'एक्ट्रोडैक्टली' या 'ऑस्ट्रिच फूट सिंड्रोम' कहा जाता है. ये बीमारी पैरों की उंगलियों को नुकसान पहुंचाती है. कभी-कभी ये हाथों की उंगलियों को भी अपनी गिरफ्त में ले लेती हैं.

शादी में भी दिक्कत
इस बीमारी के चलते 'वडोमा जनजाति' जनजाति के लोगों को शादी-विवाह करने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है क्योंकि उनकी बीमारी एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में ट्रांसफर होती रहती है. न तो ये जूते पहन पाते न ही चप्पल. दौड़ लगाने में भी इन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस जनजाती के लोग दूसरी जाति के लोगों से शादी नहीं कर सकते हैं. इस पर सख्त मनाही है. 

यह भी पढ़ें- सावधान! कभी भी डिलीट हो सकता है आपका Gmail अकाउंट, समय रहते कर लीजिए ये जरूरी काम