menu-icon
India Daily
share--v1

EV उद्योग में आ सकती है क्रांति, अगले दो सालों में सॉलिड-स्टेट बैटरी वाले इलेक्ट्रिक वाहन पेश करेगी Toyota

जापान की वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा मोटर्स अगले दो सालों में सॉलिड स्टेट बैटरी वाले इलेक्ट्रिक वाहन पेश करेगी. कंपनी के मुताबिक ये बैटरी लीथियम आयन बैटरी से कम समय में चार्ज होती हैं और लंबे समय तक चलती हैं.

auth-image
Sagar Bhardwaj
Toyota

हाइलाइट्स

  • बैटरी को बार-बार चार्ज करने का झंझट होगा खत्म
  • एक बार में चार्ज होने पर 1200 किमी तक चलेगी कार

 Business News: जापान की वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा मोटर्स अगले दो सालों में सॉलिड स्टेट बैटरी वाले इलेक्ट्रिक वाहन पेश करेगी. कंपनी के मुताबिक ये बैटरी लीथियम आयन बैटरी से कम समय में चार्ज होती हैं और लंबे समय तक चलती हैं. कंपनी का दावा है कि इस प्रकार की बैटरी को एक बार चार्ज करने के बाद कार लगभग 1200 किलोमीटर तक चल सकेगी. गुरुवार को वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक निवेशक सम्मेलन के दौरान कंपनी के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. कंपनी ने टेस्ला और चीन की बीवाईडी जैसी कार निर्माता कंपनियों को मात देने के लिए जून में सॉलिड स्टेट बैटरी को पेश किया था.

बैटरियों के उत्पादन के लिए टोयोटा और इदेमित्सु कोसान में होगा करार

पिछले साल टोयोटा और तेल रिफाइनर इदेमित्सु कोसान ने कहा था कि वे सॉलिड स्टेट बैटरियों को विकसित करने और बड़े पैमाने पर इनका उत्पादन करने के लिए करार करेंगे. कंपनी का लक्ष्य साल 2027-28 तक इस प्रकार की बैटरियों का कमर्शियलाइजेशन (व्यावसायीकरण) करना है और फिर बड़े पैमने पर इनका उत्पादन किया जाएगा.

क्या है सॉलिड स्टेट बैटरी की खासियत

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर इंडिया के हेड विक्रम गुलाटी ने कहा कि हम अगले दो सालों में सॉलिड स्टेट इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने वाले हैं. यह 10 मिनट में चार्ज होंगे और एक बार चार्ज होने पर 1200 किलोमीटर तक चलेंगे, इनकी बैटरी भी लंबे समय तक चलेगी.

भारत में पिछले साल बिकीं मात्र 2 फीसदी इलेक्ट्रिक कारें
बता दें कि भारत सरकार का जोर दुनिया के तीसरे सबसे बड़े वाहन बाजार में ईवी विनिर्माण क्षमता को बढ़ाने के लिए निवेश जुटाना है. गौरतलब है कि पिछले साल भारत की कुल कार बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी 2 फीसदी थी मगर सरकार का लक्ष्य साल 2030 तक इसे बढ़कर 30 फीसदी करने का है.