share--v1

SIM खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो पढ़ लें ये जरूरी खबर, कल से बदलने जा रहे हैं नियम

SIM Card New Rules: अगर आप नया सिम खरीदने की योजना बना रहे हैं या सिम कार्ड विक्रेता हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी हैं. 1 दिसंबर से बदलने जा रहे हैं ये नियम.

auth-image
Purushottam Kumar
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • सिम कार्ड विक्रेताओं हैं के लिए नए नियम महत्वपूर्ण हैं.
  • पालन न करने पर लगेगा 10 लाख रुपये का लगेगा जुर्माना

SIM Card New Rules: हम सभी अपने दैनिक जीवन में मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं और जीवन ऐसा है कि हम मोबाइल फोन के बिना नहीं रह सकते. इस प्रकार, मोबाइल फोन का उपयोग करने वालों को सिम कार्ड नियमों के बारे में अपडेट करने की आवश्यकता है जो 1 दिसंबर 2023 से मान्य होंगे. पहले ये नियम 1 अक्टूबर 2023 से मान्य होने वाले थे लेकिन सरकार ने implementation को दो महीने के लिए स्थगित कर दिया था. अगर आप नया सिम खरीदने की योजना बना रहे हैं या सिम कार्ड विक्रेता हैं तो ये नए नियम महत्वपूर्ण हैं.

क्यों पड़ी नए नियम की जरूरत

ये नियम नकली सिम से जुड़े घोटालों और धोखाधड़ी से निपटने के लिए स्थापित किए गए हैं. बढ़ते घोटाले के मामलों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से दूरसंचार विभाग सिम कार्ड खरीदने और बेचने के लिए नए नियम ला रहा है, जिन्हें 1 दिसंबर से देश भर में लागू किया जाएगा. सरकार ने फर्जी सिम के कारण होने वाले घोटालों की गंभीरता को देखते हुए ये कदम उठाए हैं और इन नियमों को तोड़ने पर जुर्माने और कारावास की सजा शामिल है। आइए नीचे जानते हैं भारत में सिम कार्ड से जुड़े नियम.


SIM Dealer Verification
जो कोई भी सिम कार्ड बेचना चाहता है और सिम कार्ड डीलर है, उसे verification से गुजरना होगा और उन्हें सिम कार्ड बेचते समय registration भी कराना होगा, पुलिस verification के लिए टेलीकॉम ऑपरेटर जिम्मेदार हैं। इसका पालन न करने पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लग सकता है.

Demographic Data Collection
जो ग्राहक अपने मौजूदा नंबरों के लिए सिम कार्ड खरीदते हैं, उन्हें अपना आधार और Demographic Data जमा करना होगा.

Bulk सिम कार्ड जारी करना
नए नियमों ने जारी किए जाने वाले सिम कार्ड की संख्या की सीमा तय कर दी है. व्यक्ति केवल व्यावसायिक कनेक्शन के माध्यम से थोक में सिम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं और सामान्य उपयोगकर्ता अभी भी एक आईडी पर 9 सिम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.

SIM Card Deactivation Rule
जैसा कि पहले mention किया गया है, सिम कार्ड अब थोक में जारी नहीं किए जाएंगे और एक सिम कार्ड बंद करने के बाद, वह नंबर 90 दिनों की अवधि के बाद ही किसी अन्य व्यक्ति के लिए लागू होगा.

जुर्माना
जिन सिम बेचने वाले विक्रेताओं ने 30 नवंबर तक पंजीकरण नहीं कराया होगा, उन्हें 10 लाख रुपये तक जुर्माना देना होगा और कारावास की संभावना भी हो सकती है.

Also Read

First Published : 30 November 2023, 10:38 AM IST