menu-icon
India Daily
share--v1

रेखा झुनझुनवाला ने घर बैठे कमा लिए 224 करोड़, समझिए डिविडेंड से कैसे होता है फायदा?

Rekha Jhunjhunwala: राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला ने मार्च 2024 तिमाही में घर बैठे-बैठे 224 करोड़ रुपये की कमाई की है. उन्हें डिविडेंड के रूप में ये पैसा मिला है.

auth-image
India Daily Live
rekha rakesh jhunjhunwala portfolio
Courtesy: Social Media

Rekha Jhunjhunwala:  राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला ने मार्च 2024 तिमाही में बंपर कमाई की है. उन्होंने इस तिमाही करीब 224 करोड़ रुपये की कमाई की है. उनकी ये कमाई डिविडेंड से हुई है. शेयर मार्केट में उन्होंने अनेकों कंपनियों में निवेश कर रखा है. पति राकेश की मौत के बात उनके नाम पर सभी शेयर ट्रांसफर हुए थे.

रेखा झुनझुनवाला का पोर्टफोलियो में 37,831 करोड़ रुपये का है. इसी पोर्टफोलियो ने मार्च 2024 की तिमाही में उन्हें 224 करोड़ रुपये की कमाई करवाई है. 52.23 करोड़ रुपये टाइटन, 42.37 करोड़ रुपये केनरा बैंक, 27.50 करोड़ वलोर ईस्टेट, 17.24 कोरड़ एनसीसी और 12.84 करोड़ रुपये टाटा मोटर्स से की उन्हें डिविडेंड के रूप में मिले हैं.

क्या होता है डिविडेंड?  

अब यहां ये समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर ये डिविडेंड क्या होता है और ये कैसे मिलता है? आइए इसे समझने की कोशिश करते हैं. 

शेयर मार्केट में जितनी भी कंपनियां लिस्टेड हैं उनके शेयर होल्डर्स होते हैं. मान लीजिए ए नाम की कंपनी शेयर मार्केट में लिस्ट हैं. उस कंपनी के आपने 1 लाख शेयर खरीदे हैं. कंपनी ने किसी वित्त वर्ष में 1000 करोड़ का मुनाफा किया. मुनाफे के बाद कंपनी के बोर्ड मेंबर्स ने घोषणा की वह अपने निवेशकों को बोनस/ रिवार्ड देगी. कंपनी ने ऐलान किया कि वह एक शेयर पर 100 रुपये का इनाम देगी. आपके पास एक लाख शेयर हैं तो आपको 10 लाख रुपये मिलेंगे. इसी को डिविडेंड कहते हैं. डिविडेंड किसी भी रूप जैसे नकद, या स्टॉक.      

रेखा ने कई कंपनियों में बढ़ाई शेयर होल्डिंग

रेखा झुनझुनवाला ने वलोर ई स्टेट में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाकर 1.66 फीसदी कर दिया है. एग्रोटेक में उनकी हिस्सेदारी 0.38 फीसदी तक हो गई है. उन्होंने जियोजित फाइनेंशियल, केनरा बैंक, एनसीसी, फोर्टिस हेल्थकेयर, नजारा टेक्नोलॉजी और फेडरल बैंक में अपनी हिस्सेदारी कम की है. 

रेखा झुनझुनवाला के 26 कंपनियों में 1 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी है. इन कंपनियों ने मार्च 2024 तिमाही के लिए डिविडेंड की घोषणा की है. इन 26 कंपनियों से रेखा झुनझुनवाला की मोटी कमाई हुई है. 

(डिस्क्लेमर- यह खबर सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखी गई है. द इंडिया डेली लाइव किसी को कहीं भी निवेश करने की सलाह नहीं देता. कहीं भी निवेश करने से पहले अपने आर्थिक सलाहकार से सलाह जरूर लें.)