share--v1

कोचिंग के बाद अब इस बिजनेस में गदर काटेंगे अलख पांडे, फिजिक्स वाला का बड़ा ऐलान

Physics Wallah Alakh Pandey: एडटेक यूनीकॉर्न फिजिक्स वाला अपने ऑफलाइन बिजनेस को बड़ा कर रहा है. इस दिशा में उसने एक और कदम उठाया है. दरअसल, कंपनी अब स्कूल बिजनेस में एंट्री कर रही है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
फॉलो करें:

Physics Wallah Alakh Pandey: वर्तमान समय में भारत में कोचिंग बिजनेस का बोलबाला है. बायजू से लेकर फिजिक्स वाला तक एक से एक बड़ी एडटेक कंपनियां नए-नए बिजनेस में प्रवेश कर रही है. खबर है कि फिजिक्स वाला (PhysicsWallah) कोचिंग बिजनेस के बाद अब स्कूल बिजनेस में भी प्रवेश कर रहा है. कंपनी ने इस बात की पुष्टि की है कि PW गुरुकुलम (PW Gurukulam) की शुरुआत हो रही है. इस समय फिजिक्स वाला के मार्केट वैल्यू 1.14 बिलियन डॉलर है.

हरियाणा के गुरुग्राम में PW गुरुकुलम स्कूल खुल रहा है. यह स्कूल सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन से मान्यता प्राप्त होगा. कंपनी की ओर से कहा गया है कि स्कूल के पाठ्यक्रम की रूपरेखा नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy 2020) पर आधारित होगी.

400 बच्चें होंगे एनरोल

फिजिक्स वाला के सीईओ अलख पांडे (Physics Wallah Alakh Pandey) ने कहा है कि हम अपने स्कूल के पहले बैच में 400 बच्चों को दाखिल (एनरोल) करेंगे. हमारा मकसद है कि हम ऐसी शिक्षा दें कि जो व्यापक स्पेक्ट्रम को कवर करती है और जो बच्चों को करियर ग्रोथ में अनेक असीमित संभावनाओं को चुनने में मदद करे. स्कूल का उद्देश्य एक्सपेरिमेंटल एजुकेशन प्रदान करना है.  वित्तीय साक्षरता और उद्यमिता जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना है.

2020 में हुई थी शुरुआत

फिजिक्स वाला की शुरुआत 2020 में हुई थी. फिजिक्स वाला (Physics Wallah) स्कूली कोचिंग, अलग-अलग नौकरियों और ऐसे अनेकों जॉब गेटिंग कोर्स की कोचिंग मुहैया कराता है. इसके पूरे देश में 72 से ज्यादा ऑफलाइन विद्यापीठ हैं. यहां बच्चे ऑफलाइन जाकर कोचिंग करते हैं. इसके साथ ही 28 पाठशाला हाइब्रिड मोड पर पूरे भारत में चलते हैं. स्कूल के क्षेत्र में फिजिक्स वाला का प्रवेश करना ये दर्शाता है कि कंपनी ऑफलाइन बिजनेस करने में ज्यादा रुचि रखती है.

Also Read

First Published : 06 February 2024, 08:56 AM IST