share--v1

मोदी सरकार का एक फैसला और आपकी सैलरी में हो जाएगा जबरदस्त इजाफा!

सरकार कर्मचारियों को 50 फीसदी का महंगाई भत्ता देने का ऐलान कर सकती है. सैलरी में इजाफा हो इसके लिए केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से 8वां वेतन आयोग लागू करने की मांग कर रहे हैं.

auth-image
Sagar Bhardwaj
फॉलो करें:

चुनावी साल में मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है. सरकार कर्मचारियों को 50 फीसदी का महंगाई भत्ता देने का ऐलान कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो यह कर्मचारियों के लिए बड़ा तोहफा होगा. महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा होगा. हालांकि सैलरी में इजाफा केंद्र सरकार द्वारा बनाए जाने वाले एक नियम के तहत होगा, जिसे आपको जानना जरूरी है.

क्या है वह नियम
केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता हर 6 महीने में बढ़ेगा. वर्तमान में कर्मचारियों को 46 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता मिल रहा है. अगर जनवरी से एक बार फिर महंगाई भत्ते में बढ़त होती है तो फिर कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिलने लगेगा.

हालांकि, साल 2016 में डीए को  लेकर एक नियम बनाया गया था जिसके अनुसार  जैसे ही कर्मचारियों का डीए 50 फीसदी होगा वैसे ही इसे शून्य कर दिया जाएगा.

कैसे बढ़ेगी बेसिक सैलरी
महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में भी जबरदस्त इजाफा होगा. साल 2016 में जब सातवां वेतन आयोग लागू हुआ था तब महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया गया था, इससे कर्मचारियों को यह फायदा हुआ था कि उनकी सैलरी में ही उनके डीए को जोड़ दिया गया था. 

ऐसे ही अगर इस बार भी डीए को शून्य किया जाता है तो फिर से इसे बेसिक सैलरी में मर्ज कर दिया जाएगा. सैलरी में इजाफा हो इसके लिए कर्मचारी लंबे समय से 8वां वेतन आयोग लागू करने की मांग कर रहे हैं.

बता दें कि जब भी कोई नया वेतनमान लागू होता तो कर्मचारी को मिलने वाला डीए उसकी बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाता है. हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब डीए 100 फीसदी हो जाए तभी उसे बेसिक सैलरी में जोड़ा जाना चाहिए लेकिन वित्तीय स्थिति की वजह से ऐसा संभव नहीं हो पाता है.

यह भी देखें:

Also Read

First Published : 06 February 2024, 06:35 AM IST