menu-icon
India Daily
share--v1

शेयर बाजार बना सट्टा बाजार, यूट्यूब वीडियो देखकर F&O में ट्रेड कर रहे लोग-सर्वे में हुआ खुलासा

सर्वे के अनुसार, 40 फीसदी से ज्यादा नए ट्रेडरों ने दावा किया कि वे आसान और जल्दी कमाई के लिए F&O में पैसा लगा रहे हैं.

auth-image
Sagar Bhardwaj
share market

हाइलाइट्स

  • केवल 10 फीसदी ट्रेडर ही खुद का विश्लेषण कर लगा रहे पैसा.
  • SEBI बोला 10 में से 9 लोग गंवाते हैं पैसा

Business News: शेयर बाजार में पिछले कुछ वर्षों में भारतीय लोगों का रुझान बढ़ा है यह बात पूरी तरह सच है लेकिन ज्यादातर लोग शेयर बाजार से सट्टा बाजार की तरह पैसे कमाने की जुगत में लगे हुए हैं. एक सर्वे में यह खुलासा हुआ है. कांटार के साथ शेयरखान द्वारा देशभर में कराए गए एक सर्वे में सामने आया है कि शेयर बाजार में फ्यूचर एंड ऑप्शंस (F&O) सेगमेंट के करीब 53 फीसदी ट्रेड के फैसले सोशल मीडिया व यूट्यूब वीडियो, परिवार  या मित्रों की सलाह पर लिए जाते हैं.

केवल 10 फीसदी ट्रेडर विश्लेषण कर लगा रहे पैसा
'सीरियस अबाउट द मार्केट्स' टाइटल नाम से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि सिर्फ 10 फीसदी ट्रेडरों ने ही खुद का विश्लेषण कर F&O में पैसा लगाया.

सर्वे के अनुसार, 40 फीसदी से ज्यादा नए ट्रेडरों ने दावा किया कि वे आसान और जल्दी कमाई के लिए F&O में पैसा लगा रहे हैं. वहीं 48 फीसदी ट्रेडरों का मानना है कि कि 30 से 40 फीसदी लोग लगातार अच्छा रिटर्न कमा रहे हैं.

SEBI बोला 10 में से 9 लोग गंवाते हैं पैसा

जबकि 30 से 40 फीसदी लोगों द्वारा लगातार अच्छा रिटर्न कमाने का अनुमान बाजार नियामक के तथ्यों से उलट है. बाजार नियामक  SEBI का मानना है कि 10 में से 9 निवेशक डेरिवेटिव या  F&O सेगमेंट में अपनी रकम गंवाते हैं.

सेबी की तरफ से अध्ययन के बाद शेयर ब्रोकरों को जोखिम से संबंधित खुलासा निवेशकों व ट्रेडरों को करना अनिवार्य किया गया है. सर्वे में शामिल 55 फीसदी लोगों ने कहा कि वे F&O में ट्रेड में हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए और खरीद करते हैं.