share--v1

Paytm Share: इन दो खबरों के बाद पेटीएम का शेयर बना रॉकेट, सोमवार को भी लगा 5% का अपर सर्किट

पेटीएम के शेयरों में लगातार दो ट्रेडिंग सेशंस से अपर सर्किट लग रहा है, जिससे निवेशकों के चेहरे खिल उठे हैं. आइए जानते हैं क्या है इसकी वजह और क्या है पेटीएम के शेयर्स पर ब्रोकरेज हाउसेज की राय

auth-image
India Daily Live

Paytm Share Price: एक्सिस बैंक के साथ पार्टनरशिप करने और आरबीआई द्वारा डेडलाइन बढ़ाए जाने के बाद पेटीएम(Paytm) के शेयरों को मानों पंख लग गए हैं. पिछले दो कारोबारी सत्रों से लगातार पेटीएम के शेयरों में 5 प्रतिशत का अपर सर्टिक लग रहा है. आज सोमवार को बाजार खुलते ही पेटीएम के शेयरों में 5% का अपर सर्किट लग गया और यह 17 रुपए की बढ़त के साथ 358.35 रुपए पर लॉक हो गया है.

पेटीएम के शेयर को क्यों लगे पंख

बता दें कि संकटग्रस्त कंपनी को एक्सिस बैंक का सहारा मिल गया है. कंपनी ने व्यापारी भुगतान का निपटान करने के लिए एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी दी है. इसके अलावा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) के सभी ऑपरेशंस पर रोक लगाने की समय सीमा को 16 मार्च तक बढ़ा दिया है. यानी अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अकाउंट होल्डर (ग्राहक और व्यापारी दोनों) के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक से अपनी संपत्तियों को निकालने और उन्हें किसी और बैंक में ट्रांसफर करने के लिए 15 मार्च तक का समय मिल गया है.

इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) के खाता धारकों के लिए  FAQs की लिस्ट भी जारी की है, जिसमें पेटीएम पेमेंट्स बैंक में ग्राहकों के बचे हुए पैसे, यूपीआई पेमेंट्स और फास्टैग से जुड़े सवालों के जवाब दिए हुए हैं.

क्या है पेटीएम पर ब्रोकरेज की राय
सिटी ने 500 रुपए के लक्ष्य के साथ पेटीएम के शेयरों को बेचने की सलाह दी है. ब्रोकरेज कंपनी जेफरीज ने खबरों के शांत होने तक पेटीएम की रेटिंग को घटा दिया है. कंपनी ने कहा कि यह शेयर अब अंडरपरफॉर्म से नॉट रेटेड की श्रेणी में आ गया है और वित्त वर्ष 2025 में इसमें 28 प्रतिशत की गिरावट आने की संभावना है.

एक महीने में 55 प्रतिशत टूटा शेयर

पिछले सप्ताह शुक्रवार को पेटीएम का शेयर 5 प्रतिशत के अपर सर्किट के सात 341.30 पर बंद हुआ था. पिछले एक महीने में यह शेयर 55 प्रतिशत टूट चुका है.

यह भी देखें

Also Read