menu-icon
India Daily
share--v1

Reels देखकर आप भी तो नहीं लगाते शेयर मार्केट में पैसे? इन दो चैनलों से हो जाइए सावधान

Share Market: अगर आप भी रील देखकर शेयर मार्केट में पैसा लगाते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने रील बनाकर लोगों का पैसा डुबाने वाले इंस्टाग्राम हैंडल और एक टेलिग्राम चैनल को लेकर चेतावनी जारी की है. एनएसई ने दो मोबाइल नंबर भी शेयर किए हैं जिनके जरिए बड़े फ्रॉड को अंजाम दिया जा रहा है.

auth-image
India Daily Live
Share Market
Courtesy: IDL

Share Market: अगर आप ट्रेडिंग करते हैं. शेयर बाजार में मोटा पैसा लगाते हैं. स्टॉक सिलेक्ट करने के लिए इंस्टाग्राम और टेलिग्राम चैनल से जुड़कर जानकारी प्राप्त करते हैं तो ये खबर आपके लिए हैं.  दरअसल, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने निवेशकों को चेतावनी जारी की है. ये चेतावनी इंस्टाग्राम और टेलिग्राम चैनल को लेकर जारी की गई है. ये चैनल ट्रेडिंग से रिलेटेड टिप्स मुहैया कराते हैं. इसके साथ ही एनएसई ने निवेशकों को डब्बा/ अवैध ट्रेडिंग करने वाले ब्रोकर से सावधान रहने को कहा है.

आज के समय में इंस्टाग्राम और टेलिग्राम पर कई चैनल है जो ट्रेडिंग से संबंधित वीडियो बनाते हैं. इन वीडियोज के जाल में फंसकर कई निवेशक फंस जाते हैं और उनका लाखों रुपये डूब जाता है. इसलिए ऐसे चैनलों से सावधान रहें. आइए जानते हैं कि एनएसई ने किस इंस्टाग्राम और टेलिग्राम चैनल को लेकर निवेशकों को चेतावनी जारी की है.

इस इंस्टाग्राम और टेलिग्राम चैनल से दूर रहें निवेशक

एनएसई ने अपनी प्रेस रिलीज में कहा कि निवेशक bse_nse_latest हैंडल नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट और BHARAT TRADING YATRA टेलिग्राम चैनल से दूर रहने को कहा है.  ये दोनों सोशल मीडिया अकाउंट ट्रेडिंग टिप्स और ट्रेडिंग अकाउंट हैंडल करने की सर्विस देते हैं.

इसके साथ ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने निवेशकों को सलाह दी है कि ऐसे प्लेटफार्म से दूर रहे हैं जो शेयर मार्केट के जरिए आपको गारंटीड रिटर्न ऑफर करते हैं और किसी के साथ अपना ट्रेडिंग अकाउंट शेयर न करें.

NSE ने जारी किए दो नंबर

NSE ने 2 मोबाइल नंबर भी जारी किए हैं. ये मोबाइल नंबर आदित्य नाम के शख्स के हैं जो बियर बुल और इजी ट्रेड नाम के जरिए डब्बा/अवैध ट्रेडिंग सर्विस मुहैया कराता है. मोबाइल नंबर हैं- 8485855849 और 9624495573.

एनएसई ने प्रेस रिलीज में कहा कि न तो यह शख्स नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का आधिकारिक मेंबर है और न ही यह रजिस्टर्ड मेंबर है. इसके खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई गई है.

ऐसे वेरिफाई करें अपना ब्रोकर

एनएसई ने अपने निवेशकों को सलाह दी है कि जिस ब्रोकर के जरिए आप ट्रेडिंग करते हैं उसे वेरिफाई करने के लिए एनएसई की वेबसाइट https://www.nseindia.com/invest/find-a-stock-broker पर चेक कर सकते हैं. यहां से आपको पता चल जाएगा कि ये आपको ब्रोकर वेरिफाइड है या नहीं.     

(डिस्क्लेमर: इस खबर के जरिए हम किसी को शेयर बाजार में निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे हैं. आप निवेश करने के लिए स्वतंत्र हैं. कहीं भी निवेश करने के लिए आर्थिक सलाहकार से सलाह जरूर लें.)