menu-icon
India Daily
share--v1

ICICI क्रेडिट कार्ड होल्डर्स के लिए खुशखबरी, बैंक ने शुरू की ये शानदार सेवा

अगर आप ICICI बैंक का क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. बैंक ने हल ही में RuPay  क्रेडिट कार्ड को UPI ट्रांजैक्शन के साथ इंटीग्रेट किया है.

auth-image
Sagar Bhardwaj
icici bank

 ICICI Bank Credit Card: अगर आप ICICI बैंक का क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. बैंक ने हल ही में RuPay  क्रेडिट कार्ड को UPI ट्रांजैक्शन के साथ इंटीग्रेट किया है. यूजर्स अब इसे अपनी पसंद के यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं और फिर पर्सन-टू-मर्चेंट ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. ICICI बैंक ने अपने रुपे क्रेडिट कार्ड पर यूपीआई ट्रांजैक्श को सक्षम करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ कोलेबोरेशन किया है.

आईसीआईसीआई बैंक के रुपे कार्ड में कोरल रुपए कार्ड, एचपीसीएल सुपर सेवर और रूबिक्स शामिल है. बैंक के कार्ड हेड बिजिथ भास्कर ने बताया कि यूपीआई के साथ रुपे क्रेडिट कार्ड का इंटीग्रेशन ग्राहकों को 50 दिनों तक इंटरेस्ट फ्री क्रेडिट देकर बेहतर फाइनेंशियल लिक्विडिटी देता है. NPCI ने कहा कि यूपीआई को रुपे क्रेडिट कार्ड से मर्ज करते हम डिजिटल पेमेंट के परिदृश्य को नया आकार दे रहे हैं.

इससे पहले क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को पेमेंट करने के लिए कार्ड स्वाइप करना पड़ता था, इससे छोटे पेमेंट कर पाना संभव नहीं था. वहीं जिस मर्चेंट के पास कार्ड स्वाइप मशीन नहीं होती वे कार्ड से पेमेंट नहीं लेते थे लेकिन अब यूजर्स यूपीआई के क्यूआर के जरिए पेमेंट कर सकते हैं.

यूपीआई ऐप में रुपए क्रेडिट कार्ड को लिंक करने का प्रोसेस


.रजिस्ट्रेशन के बाद 'रुपे क्रेडिट कार्ड ऑन UPI' का विकल्प चुनें.

. अपने क्रेडिट कार्ड के आखिरी 6 अंक और कार्ड की एक्सपायरी डेट डालें.

. क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं की लिस्ट से उस क्रेडिट कार्ड को चुनें जो आपके पास है.

. अपना 6 अंकों का यूपीआई पिन सेट करें. अब आप अपने रुपए क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकेंगे.

21 सितंबर से शुरू हुई थी क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने की सुविधा

21 सितंबर 2023 को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई नेटवर्क पर लॉन्च किया था.  इससे पहले तक यूपीआई नेटवर्क से केवल डेबिट कार्ड और अकाउंट लिंक किया जा सकता था.