share--v1

How To Change Credit Card Due Date: कैसे बदलें अपने क्रेडिट कार्ड की ड्यू डेट? RBI ने जारी की लेटेस्ट एडवाइजरी

क्रेडिट कार्ड की ड्यू डेट हमेशा आपके अकाउंट में सैलरी आने की तारीख के आसपास होनी चाहिए ताकि आप समय पर अपना बिल जमा कर सकें.

auth-image
India Daily Live

How To Change Credit Card Due Date: क्रेडिट कार्ड बिल की ड्यू डेट को याद रखना हमेशा से ही एक झंझट भरा काम रहा है. अक्सर लोग अपने क्रेडिट कार्ड का बिल जमा करने की तारीख भूल जाते हैं जिससे उन पर भारी जुर्माना लगता है. यही नहीं देरी से क्रेडिट कार्ड का बिल जमा करने से उनका सिबिल स्कोर भी खराब होता है.

कभी कभार ऐसा भी होता है कि क्रेडिट कार्ड लेने के साथ ही ग्राहकों को बिल जमा करने की तारीख भी दे दी जाती है लेकिन बिल जमा करने की तारीख ऐसी होती है कि उस वक्त उनके खाते में पैसा ही नहीं रहता जिससे वो समय पर अपना बिल जमा नहीं कर पाते. ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आपके क्रेडिट कार्ड के बिल जमा करने की तारीख आपके खाते में सैलरी आने या पैसा आने की तारीख के आसपास हो. यदि आप सोच रहे हैं कि क्या क्रेडिट कार्ड बिल जमा करने की तारीख आप अपनी सहूलियत के हिसाब से चुन सकते हैं तो आप बिल्कुल ठीक सोच रहे हैं.

अपनी सहूलियत के हिसाब से बदल सकते हैं तारीख
आरबीआई ने अपनी लेटेस्ट एडवाइजरी में सभी क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं से अपने ग्राहकों से कम से कम एक बार बिल जमा करने की डेट बदलने की सहूलियत देने को कहा है. 7 मार्च 2024 को जारी अपने आदेश में RBI ने कहा कि सभी क्रेडिट कार्ड उपभोक्ताओं को कम से कम एक बार क्रेडिट कार्ड बिल जमा करने की तारीख बदलने की सहूलियत दी जाए.

इससे पहले क्रेडिट कार्ड होल्डर केवल एक बार ही क्रेडिट कार्ड का बिल जमा करने की तारीख बदलवा सकते थे लेकिन अब इसे बदलकर कम से कम एक बार कर दिया गया है. यानी अब उन्हें एक से ज्यादा बार भी यह विकल्प दिया जा सकता है.

कैसे बदलवाएं क्रेडिट कार्ड का बिल जमा करने की तारीख

क्रेडिट कार्ड का बिल जमा करने की तारीख बदलने की प्रक्रिया हर बैंक में अलग-अलग हो सकती है. हालांकि ज्यादातर बैंक इसकी ऑनलाइन सुविधा देते हैं. इसके अलावा आप बैंक के ग्राहक सेवा विभाग से संपर्क कर क्रेडिट कार्ड बिल की ड्यू डेट बदलवा सकते हैं.

Also Read

First Published : 29 March 2024, 12:06 PM IST