menu-icon
India Daily
share--v1

Cardless Cash withdrawal: बिना एटीएम के कैसे निकल सकता है कैश, क्या आप जानते हैं ये ट्रिक

Cardless cash withdrawal from ATM: एटीएम से कैश निकालने के लिए लोगों को अकसर एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हुए देखा गया है. बहुत कम लोगों को ही पता है कि वह बिना एटीएम के भी पैसे निकाल सकते हैं. आइए जानते हैं एटीएम से कार्डलेस विड्रावल कैसे किया जा सकता है.  

auth-image
India Daily Live
Cardless Cash Withdrawal

Cardless Cash Withdrawal: आज के दौर में रुपयों का लेनदेन बहुत ही आसान हो गया है. लोग अब पल भर में एक जगह से दूसरे जगह पैसे भेज सकते हैं और बड़ी ही आसानी ने निकाल भी सकते हैं. पैसे निकालने के लिए लोगों के पास दो ऑप्शन होते हैं. या तो वह बैंक जाकर निकासी करें या फिर एटीएम जाकर  एटीएम कार्ड की मदद से पैसों की निकासी करें. लेकिन सोचिए कि आपको पैसों की जरूरत हो और आपके पास एटीएम कार्ड न हो तब क्या? आपके बता दें कि बिना एटीएम कार्ड के आप पैसे कैसे निकाल सकते हैं.

डिजिटल इंडिया के इस दौर में आज भी बहुत कम लोगों को ही पता है कि बिना एटीएम कार्ड के भी पैसे निकाले जा सकते हैं. किसी भी यूपीआई ऐप की मदद से आप एटीएम जाकर अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं. आइए स्टेप बाई स्टेप जानते है कि बिना एटीएम कार्ड का इस्तेमाल किए हम कैश कैसे निकाल सकते हैं.

इस स्टेप्स को करें फॉलो

  • इसके लिए आपके स्मार्टफोन में कोई भी एक यूपीआई ऐप होना चाहिए जो एक्टिव हो.
  • कैश निकालने के लिए आपको एटीएम जाकर बिना कार्ड पैसे निकालने वाला विकल्प चुनना होगा.
  • इसके बाद UPI ऐप खोलकर एटीएम  मशीन के डिस्पले पर आए QR कोड को स्कैन करें.
  • QR कोड को स्कैन करने के बाद आपका ऑथेंटिकेशन होगा और फिर आप कैश निकाल सकते हैं.

कैश निकालने के लिए बेहतर है यह तरीका.

एटीएम से कैश निकालने का यह तरीका काफी बेहतर है. सबसे पहला फायदा तो यह है कि साथ में एटीएम कार्ड लेकर चलने का झंझट खत्म हो जाता है. इस माध्यम से अगर आप निकासी करते हैं तो फ्रॉड होने के भी चांस बहुत कम होते हैं. हाल में ही आरबीआई की ओर से कहा गया था कि एटीएम जाकर बिना कार्ड कैश निकालना सुरक्षित है. अगर आप इस फीचर का इस्तेमाल करके पैसे निकालते हैं तो आपके कार्ड की क्लोनिंग होने की चांस खत्म हो जाती है और आप फ्रॉड से बच सकते हैं.