menu-icon
India Daily
share--v1

गार्डनिंग के हैं शौकीन तो बरसात के मौसम में इन फूलों के पौधों से सजाएं अपनी फुलवारी

Gardening Tips: बरसात का मौसम आते ही हर तरफ हरियाली छाने लगती है. यह पौधों की ग्रोथ के लिए सबसे अच्छा समय होता है. ऐसे में आप अपनी क्यारी या बालकनी पर कुछ ऐसे फूल के पौधे लगा सकते हैं, जो आपके घर की सुंदरता में चार चांद लगा देंगे.

auth-image
Mohit Tiwari
गार्डनिंग के हैं शौकीन तो बरसात के मौसम में इन फूलों के पौधों से सजाएं अपनी फुलवारी

नई दिल्ली. रंग-बिरंगे फूल हमारे मन को मोह लेते हैं. इन फूलों के पौधे हमारे घर की सुंदरता को बढ़ा देते हैं. पौधों की ग्रोथ के लिए सबसे अच्छा समय बरसात का मौसम होता है, क्योंकि इस मौसम में हर तरफ हरियाली छा जाती है.

अगर आप गार्डनिंग के शौकीन हैं और आपने अपने घर और बालकनी पर कई प्रकार के पौधों को लगा रखा है तो आप इस बरसात के मौसम में कुछ ऐसे फूल के पौधे लगा सकते हैं, जो आपके घर की सुंदरता में चार चांद लगा देंगे.

बरसात के मौसम में लगा सकते हैं ये फूल

1- गेंदा- गेंदे की कई सारी प्रजातियां आपने देखी होंगी. इनमें से बड़ा गेंदा, छोटा गेंदा, फ्रेंच, सफेद गेंदा आदि आते हैं. गेंदे का बीज बहुत ही बारीक और हल्का होता है. इस बीज को आप जमीन पर गहरी जगह पर न लगाएं. इस बीज को जमीन में लगाकर इस के ऊपर गोबर की हल्की सी खाद की परत बना दें. 4 से 5 दिन बाद इसमें बीज अंकुरित होने लगता है. 10 से 15 दिन इसको काफी संभालकर रखें. जब इसमें हल्की-हल्की पत्तियां आने लगे तो आप इसको गमले या कहीं दूसरी जगह भी लगा सकते हैं.

2- मोगरा- मोगरा काफी खूबसूरत फूल होता है, इसकी सुगंध काफी अच्छी होती है. 4-4 इंच की कटिंग बनाकर इसको मिट्टी में लगा सकते हैं. समय-समय पर इसको पानी देते रहें. 15 से 20 दिन के अंतराल में इसके पौधे में फूल आना शुरू हो जाएंगे.

3- पोपी- यह काफी फेमस फूल है. इसका बीज काफी छोटा होता है. इसकी बागवानी के लिए इसके बीज को गहरा न लगाएं. इसका बीज लगाकर गोबर की खाद से परत बना दें. इसके बाद इसको मिट्टी सहित लगाएं.

4- सदाबहार- इस पौधे को लगाने के बाद देखरेख की अधिक आवश्यकता नहीं पड़ती है. इस पौधे के लगने के 40 दिन बाद ही इसमें फूल आना शुरू हो जाएंगे.

5- कैलोशिया- यह पौधा आपकी फुलवारी को सतरंगी रंग में रंग देगा. यह बगीचे को प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करता है. इसके बीज बहुत बारीक होते हैं और जल्दी उगते हैं.