share--v1

Investment Option: बेहतर कल के लिए कहां करें निवेश, एक क्लिक में जानें सभी ऑप्शन

Investment Option: आज के दौर में हर कोई अपने बेहतर भविष्य के लिए निवेश करने की इच्छा रखता है. ऐसे में लोगों के मन में सबसे बड़ा सवाल होता है कि कहां निवेश किया जाए ताकि उनकी जमा पूंजी सुरक्षित रहे.

auth-image
India Daily Live

Investment Option: बेहतर भविष्य की चाह हर कोई रखता है और इसलिए आज के दौर में ज्यादातर लोग निवेश करने पर जोर देते हैं. अपनी शक्ति के हिसाब से कोई बड़ा अमाउंट का निवेश करता है तो कोई छोटा अमाउंट का निवेश करता है.  निवेश करने वाले लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता है कि कहां  निवेश किया जाए ताकि उन्हें भविष्य में बेहतर रिटर्न मिले.

आइए समझते हैं कि निवेश करने के लिए हमारे पास कितने ऑप्शन हैं. इसके साथ ही इस बात को भी समझने की कोशिश करेंगे की कहां निवेश करने पर कितना जोखिम है.

  • फिक्स्ड डिपॉजिट: यह एक कम जोखिम वाला निवेश विकल्प है जो बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा किया जाता है.
  • पीपीएफ: यह सरकार द्वारा समर्थित एक दीर्घकालिक निवेश योजना है. यह कर लाभ भी प्रदान करता है.
  • ELSS (इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम): यह म्यूचुअल फंड का एक प्रकार है जो इक्विटी और डेट में निवेश करता है. यह कर लाभ के साथ इक्विटी बाजारों में वृद्धि का लाभ उठाने का एक तरीका प्रदान करता है.
  • म्यूचुअल फंड: म्यूचुअल फंड विभिन्न कंपनियों के शेयरों या बॉन्डों में पेशेवरों द्वारा किया गया निवेश है. यह विविधीकरण का एक शानदार तरीका है और आपको शेयर बाजार का सीधा संपर्क दिए बिना बाजार में हिस्सेदारी रखने की अनुमति देता है.
  • गोल्ड: सोना पारंपरिक रूप से भारतीय निवेशकों के बीच लोकप्रिय रहा है. यह लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न दे सकता है, लेकिन यह अस्थिर भी हो सकता है.

वित्तीय सलाहकार से सलाह लें: निवेश जटिल हो सकता है, इसलिए किसी वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना हमेशा मददगार होता है.  वह आपके लक्ष्यों, जोखिम उठाने की क्षमता और वित्तीय स्थिति को समझने में आपकी मदद कर सकता है और आपके लिए उपयुक्त निवेश योजना की सलाह दे सकता है.

Also Read

First Published : 29 March 2024, 10:07 PM IST