share--v1

April में 14 दिनों तक बैंक में लगा रहेगा ताला, ये रही पूरी लिस्ट

April Bank Holiday: अप्रैल 2024 में कई दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी. इसलिए अगर आप अप्रैल के महीने में बैंक का काम कराने के लिए बैंक जाना चाहते हैं तो उससे पहले आपको एक बार बैंक की छुट्टियों की लिस्ट देख लेनी चाहिए.

auth-image
India Daily Live

April Bank Holiday: 1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो रही है. नया महीना शुरू होते ही कई सारी चीजों में बदलाव होगा. अगले महीने बैंकों में कई दिनों तक ताला लगा रहेगा. भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार अप्रैल महीने में बैंक 14 दिनों तक बंद रहेगा.

अगर अगले महीने आपका बैंक में काम है तो आपको बैंक की छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लेनी चाहिए. आइए जानते हैं. आइए जानते हैं कि अगले महीने किन-किन दिन बैंक में ताला लगा रहेगा.

जैसा की मालुम हो कि महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और प्रत्येक रविवार को बैंक बंद रहते हैं. यानी इस बार 7, 14, 21 और 28 अप्रैल को रविवार के चलते बैंक बंद रहेगा. वहीं, 13 और 27 अप्रैल को दूसरा और चौथा शनिवार है इसलिए बैंक बंद रहेगा.

6 दिन तो साप्ताहिक छुट्टियों की वजह से बैंक बंद रहेगा. इसके अलावा अन्य छुट्टियों की बात करें तो  1 अप्रैल को वित्त वर्ष के क्लोजिंग होने की वजह से कई राज्यों और शहरों में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 5 अप्रैल को बाबू जगजीवन राम की जन्म जयंती होने के चलते तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेगा.

9 अप्रैल से नवरात्रि का पहला दिन और गुड़ी पड़वा/उगाड़ी फेस्टिवल/तेलगु न्यू ईयर के कई जगहों जैसे बेलापुर, मुंबई, नागपुर, पणजी  बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 10 अप्रैल को ईद के चलते केरल में बैंक बंद रहेंगे.

11 अप्रैल को ईद के त्योहार के चलते पूरे देश में बैंक बंद 14 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश का स्थापना दिवस होने के चलते बैंक बैंक बंद रहेंगे.

17 अप्रैल को रामनवमी है के चलते देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, पटना, रांची, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, शिमला मुंबई और नागपुर में बैंकों में ताला लगा रहेगा.

20 अप्रैल को अगरतला में गरिया पूजा है इसके चलते वहां बैंक बंद रहेंगे. 

Also Read