share--v1

गौतम अडाणी ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को दिया झटका, कमाई के मामले में रचा इतिहास

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अडाणी दुनिया के 12वें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं और अपने भारतीय प्रतिद्वंद्वी मुकेश अंबानी से केवल एक पायदान पीछे हैं. 

auth-image
Sagar Bhardwaj
फॉलो करें:

पिछले साल हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद अडाणी ग्रुप के शेयर औंधे मुंह गिरे थे, जिसके बाद गौतम अडाणी की नेट वर्थ में भारी गिरावट आई थी, लेकिन अब सेबी की जांच और सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद निवेशकों का अडाणी समूह में फिर से भरोसा बढ़ा है और एक बार फिर से अडाणी समूह के शेयरों में जमकर खरीदारी देखने को  मिल रही है. इसी का नतीजा है कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के एक साल बाद एक बार फिर से गौतम आडाणी की कुल संपत्ति 100 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है और अडाणी 100 अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति वाले लोगों के एलीट क्लब में शामिल हो गए हैं.

साल 2023 की शुरुआत में आई शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद गौतम अगाणी की संपत्ति में भारी गिरावट आई थी लेकिन बुधवार को संपत्ति में हुई 2.7 अरब डॉलर की वृद्धि के कारण उनकी संपत्ति 100.7 अरब डॉलर हो गई. बुधवार को अडाणी समूह की प्रमुख कंपनी अडाणी इंटरप्राइजेज लिमिटेड के शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिली. पिछले हफ्ते कंपनी ने अपने लाभ में 130 प्रतिशत की शानदार वृद्धि दर्ज की थी. बता दें कि हिंडनबर्ग ने अडाणी समूह पर बाजार में हेराफेरी करने का आरोप लगाया था, हालांकि समूह ने इन आरोपों का खंडन किया था.

दुनिया के 12वें सबसे अमीर बने अडाणी
ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक, गौतम अडाणी दुनिया के 12वें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं और अपने भारतीय प्रतिद्वंद्वी मुकेश अंबानी से केवल एक पायदान पीछे हैं. 

अभी भी 50 अरब डॉलर पीछे अडाणी
अडाणी की संपत्ति में भले ही भारी उछाल आया हो लेकिन वह अभी भी अपनी संपत्ति के सर्वोच्च स्तर से 50 अरब डॉलर पीछे हैं. 2022 में अडाणी की संपत्ति अपने सर्वकालिक ऊंचे स्तर पर थी. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद अडाणी की संपत्ति 80 अरब डॉलर गिरकर 37.7 अरब डॉलर पर आ गई थी.

जांच पर अभी अंतिम फैसला आना बाकी
 बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने मार्केट रेग्यूलेटर SEBI को हिंडनबर्ग के आरोपों पर तीन महीने में जांच कर अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंपने को कहा था और आगे कहा था कि इस मामले में और जांच करने की जरूरत नहीं है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद अडाणी समूह के शेयरों में तेजी का दौर जारी है, हालांकि इस मामले पर अभी सुप्रीम कोर्ट का अंतिम फैसला आना बाकी है.

यह भी देखें

Also Read

First Published : 08 February 2024, 09:21 AM IST