menu-icon
India Daily
share--v1

Aadhaar Card Free Update: आम लोगों को बड़ी राहत, अब फ्री में 14 मार्च तक कर सकेंगे ये काम

Aadhaar Card Free Update: यूआईडीएआई (UIDAI) ने एक बार फिर आम लोगों को राहत देते हुए एक बार फिर फ्री में आधार कार्ड को अपडेट करने की समय सीमा  बढ़ा दी है.

auth-image
Pankaj Mishra
Aadhaar Card Free Update

हाइलाइट्स

  • अपने आधार को फ्री में 14 मार्च 2024 तक करें अपडेट
  • आधार को myAadhaar पोर्टल पर मुफ्त में कर सकते हैं अपडेट
  • UIDAI के टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर प्राप्त कर सकते हैं जानकारी

Aadhaar Card Free Update: अगर आप भी अपने आधार को अपडेट करना या फिर करवाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. केंद्र सरकार ने आम लोगों को एक बार फिर बड़ी राहत देते हुए फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की तारीख को बढ़ा दिया है. इस सिलसिले में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ऐलान किया किया है कि लोग 14 मार्च 2024 तक माय आधार पोर्टल के जरिए फ्री अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं. आपको बता दें कि इससे पहले बिना फीस आधार कार्ड अपडेट की आखिरी तिथि 15 दिसंबर थी, जिसे यूआईडीएआई तीन महीने बढ़ाकर 14 मार्च 2024 कर दिया है. 

14 मार्च तक फ्री में अपने आधार को करें अपडेट

UIDAI की ओर से मिले इस राहत के बाद कोई भी व्यक्ति 14 मार्च तक, myAadhaar पोर्टल https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाकर बिना किसी फीस के अपना आधार को अपडेट कर सकता है. इसके बाद आधार सेंटर पर दस्तावेज अपडेशन के लिए उन्हें 25 रुपये का शुल्क देना पड़ेगा.

अपने आधार को रखें अपडेट

गौरतलह है कि यूआईडीएआई समय-समय पर लोगों से अपने आधार को अपडे
  कार्ड के डाटा को हमेशा अपडेट रखना चाहिए. अगर आपने पिछले 10 सालों में अपना आधार को अपडेट रखने की अपील करता रहता है कि ताकि उनका डाटा अपडेट रहे और लोगों को किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो.

myAadhaar पोर्टल पर मुफ्त में करें अपडेट

आपको बता दें कि आप भी UIDAI की आधिकारिक बेवसाइट   myAadhaar पोर्टल https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाकर फ्री में अपना नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, फोन नंबर और ईमेल आईडी को बिना किसी फीस के खुद ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. हालांकि अपना फोटो, आईरिस या अन्य बायोमेट्रिक जानकारी अपडेट करने के लिए आपको भौतिक आधार सेंटर पर जाना होगा.

myAadhaar वेबसाइट ऐसे करें अपने आधार को अपडेट 

  • अपने आधार की जानकारी को अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक बेवसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाना होगा.
  • इसके बाद यहां अपने आधार नंबर या फिर नामांकन आईडी डालकर लॉगिन करें
  • फिर 'नाम/लिंग/जन्मतिथि और पता अपडेट'के बटन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको 'अपडेट आधार ऑनलाइन' बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद विकल्पों के लिस्ट में पता, नाम या लिंग सलेक्ट कर 'आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें' पर क्लिक करें.
  • अब किसी व्यक्ति को पता अपडेट होने की स्थिति में एड्रेस प्रूफ जैसे अपडेटेड प्रूफ की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होगी.
  • इसके बाद एक नया वेबपेज खुलेगा, जहां आपको'सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (SRN)' डालना होगा।  
  • 14 मार्च 2024 तक इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा, लेकिन इसके बाद आधार अपडेट के लिए आपको 25 रुपये का ऑनलाइन शुल्क देना होगा.  

इस नंबर पर मिलेगा समाधान

अपने आधार नामांकन या फिर अपडेट करने, पीवीसी कार्ड की स्थिति समेत तमाम जानकारी के लिए आप UIDAI के टोल-फ्री नंबर 1947 पर कभी भी कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.