menu-icon
India Daily
share--v1

WhatsApp New Formatting Feature: चैटिंग का एक्सपीरियंस हो जाएगा दोगुना, नए तरह से लिख पाएंगे मैसेजेज

WhatsApp आए दिन कोई न कोई फीचर जारी करता रहता है. कंपनी ने फॉर्मेटिंग के कुछ फीचर्स भी पेश किए हैं जो चैटिंग एक्सीपीरियंस को और बेहतर बना देंगे. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

auth-image
India Daily Live
WhatsApp

WhatsApp New Formatting Feature: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर कई फीचर्स जारी करता रहता है जिससे यूजर एक्सपीरियंस कमाल का हो जाता है. WhatsApp फॉर्मेटिंग इसका एक उदाहरण है. यूजर्स काफी समय से चैटिंग को मजेदार बनाने के लिए कुछ सिंबल्स का इस्तेमाल कर रहे थे. पहले तक मैसेजेज को बोल्ड, इटैलिक, स्ट्राइकथ्रू और मोनोस्पेस करने के तरीका दिए गए थे. लेकिन अब तीन और फॉर्मेट पेश कर दिए गए हैं. 

WhatsApp के नए फॉर्मेट: अगर आप WhatsApp पर कोई बात प्वाइंट्स में कहना चाहते हैं और लाइन के आगे बुलेट लगाना चाहते हैं तो आपको मैसेज लिखने से पहले - और स्पेस लगाना होगा. वहीं, अगर आप WhatsApp पर कोई बात कर रहे हैं और इसे नंबर्स में कहना चाहते हैं तो उसके लिए आपको मैसेज लिखने से पहले 1. और स्पेस लगाना होगा. इसके अलावा किसी क्वोट को ब्लॉक करने के लिए मैसेज लिखने से पहले > और स्पेस लगाना होगा. वहीं, किसी इनलाइन कोड को लिखने के लिए मैसेज के आगे पीछे ` लगाना होगा. 

पहले के फॉर्मेट: 

  • मैसेज को बोल्ड करने के लिए * साइन को मैसेज को आगे पीछे लगाना होता है. 

  • मैसेज को इटैलिक करने के लिए मैसेज के आगे पीछे _ लगाना होता है. 

  • स्ट्राइकथ्रू के लिए मैसेज के आगे पीछे ~ लगाना होता है. 

  • मोनोस्पेस के लिए मैसेज के आगे पीछे ``` लगाना होता है. 

WhatsApp लाएगा स्क्रीनशॉट ब्लॉक फीचर: WhatsApp जल्द ही एक नया फीचर जारी करने जा रही है जिसके जरिए स्क्रीनशॉट्स को ब्लॉक किया जा सकेगा.  गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के वर्जन 2.24.4.25 के तहत यह फीचर WhatsApp पर अगर कोई आपकी प्रोफाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश करता है तो उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा.  यह फीचर अभी कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए ही उपलब्ध है.