menu-icon
India Daily
share--v1

WhatsApp New Privacy Feature: अब आपकी प्रोफाइल पिक्चर का कोई नहीं ले पाएगा स्क्रीनशॉट, जारी हुआ नया प्राइवेसी फीचर

WhatsApp पर एक नया सिक्योरिटी फीचर लाया गया है जिसके तहत अब किसी की प्रोफाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट नहीं लिया जा सकेगा. 

auth-image
India Daily Live
WhatsApp New Privacy Feature

WhatsApp New Privacy Feature: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर एक बड़ा फीचर लाया गया है. कंपनी पिछले काफी समय से एक प्राइवेसी फीचर पर काम कर रही थी जिसमें यूजर्स की प्रोफाइल फोटो को सुरक्षित रखा जाएगा. अब इस फीचर को पेश कर दिया गया है. WhatsApp ने नया सिक्योरिटी फीचर पेश किया है जिसके साथ यूजर की प्रोफाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट नहीं लिया जा सकेगा. यह एक नया प्राइवेसी फीचर है  जो एंड्रॉइड हैंडसेट्स के लिए उपलब्ध कराया गया है. इस फीचर की टेस्टिंग पिछले काफी समय से चल रही है और अब इसे सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है. 

Meta ने इस फीचर की डिटेल्स अभी तक नहीं बताई हैं. इस फीचर को सबसे पहले एंड्रॉइड पुलिस पर देखा गया है. यहां से पता चला है कि WhatsApp एंड्रॉइड बीटा और स्टेबल वर्जन के यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन यूजर्स की प्रोफाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट अब नहीं लिया जा सकेगा. iOS बीटा और स्टेबल वर्जन में अभी तक यह फीचर नहीं दिया गया है. 

हालांकि, यूजर प्रोफाइल पिक्चर को ब्लॉक करने वाला फीचर पूरी तरह से सिक्योरिटी की गारंटी नहीं लेता है क्योंकि कोई यूजर किसी की प्रोफाइल पिक्चर की फोटो भी खींच सकता है. इसके अलावा जब चैट को ओपन किया जाता है तो यूजर की प्रोफाइल पिक्चर का छोटा-सा आइकन दिखता है, उसका भी स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है. इसे ब्लॉक करने वाले क्राइटेरिया में नहीं रखा गया है. 

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, एक नए फीचर पर भी काम किया जा रहा है जिसके तहत कई मैसेजेज को चैट के टॉप पर पिन किया जा सकेगा. अभी तक यूजर केवल एक ही मैसेज को पिन करके रख सकते हैं. लेकिन जल्द ही यूजर्स को मल्टीपल मैसेजेज को पिन करने की सुविधा मिलेगी. एंड्रॉइड बीटा यूजर्स इस फीचर को 2.24.6.15 वर्जन पर टेस्ट कर रहे हैं. इसे जल्द ही एंड्रॉइड और iOS के लिए रोलआउट किया जा सकता है.