menu-icon
India Daily
share--v1

Paytm Payments Bank Deadline: आज खत्म हो रही है पेटीएम पेमेंट बैंक की डेडलाइन, जानें क्या कुछ होने वाला है बंद

Paytm Payments Bank आज से बंद हो जाएगा. बंद होने के बाद कौन-कौन सी सर्विसेज काम करेंगी और कौन-सी नहीं, चलिए जानते हैं यहां.

auth-image
India Daily Live
Paytm Payments Bank Deadline

Paytm Payments Bank Deadline: पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बंद होने की आखिरी तारीख आज है. जिन लोगों का भी पेटीएम पेमेंट बैंक में अकाउंट है, वो बंद हो जाएगा. इस अकाउंट में आप कोई भी नई ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे. साथ ही कोई पैसा भी नहीं डाल पाएंगे. यह फैसला रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI की तरफ से लिया गया है.

दरअसल, Paytm Payments Bank के खिलाफ कई गंभीर नियमों के उल्लंघन का आरोप है जिसके चलते बैंक को बंद किया जा रहा है. पिछले काफी समय से इसे लेकर खबरें आ रही हैं और हम लगातार आपको इसके अपडेट्स भी दे रहे हैं। अब जब आखिरी दिन आ गया है तो एक बार फिर से जान लेते हैं कि15 मार्च के बाद Paytm सर्विस का क्या होगा? यहां जानें सभी सवालों के जवाब

क्या पेटीएम 15 मार्च के बाद काम करना बंद कर देगा? नहीं. Paytm 15 मार्च के बाद भी काम करता रहेगा. सिर्फ उन्हीं लोगों पर प्रभाव पड़ेगा जिनका अकाउंट Paytm Payments बैंक में है. जो लोग Paytm को ऑथराइज्ड बैंकों के साथ इस्तेमाल कर रहे हैं वो बिना किसी परेशानी के UPI सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे. 

15 मार्च के बाद Paytm की कौन-कौन सी सर्विस काम करती रहेगी? 15 मार्च के बाद Paytm Payments बैंक से जुड़ी कोई भी सर्विस काम नहीं करेगी. यूजर्स पेटीएम ऐप से रिचार्ज करना, बिल पेमेंट करना जैसे काम आसानी से कर पाएंगे. UPI पेमेंट भी तब होगा जब आपका UPI किसी ऑथराइज्ड बैंक से लिंक होगा. 

Paytm Payments Bank की कौन-कौन सी सर्विसेज बंद हो जाएंगी? अगर आपका अकाउंट Paytm Payments बैंक में है तो आप उसमें मौजूद पैसों को विड्रॉ कर पाएंगे और उससे पेमेंट भी कर पाएंगे. हालांकि, 15 मार्च 2024 के बाद अकाउंट में पैसे जमा नहीं कर पाएंगे. अगर कहीं से आपका रिफंड या कैशबैक आना है तो वो वॉलेट में क्रेडिट हो सकता है. कंपनी ने यूजर्स को सलाह दी है कि अगर उनके अकाउंट में पैसे हैं तो वो उसे किसी अन्य बैंक में ट्रांसफर कर लें. 

अगर पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में आपकी सैलरी क्रेडिट होती है या फिर आपको कोई डायरेक्ट बेनिफिट मिलता है तो ये सभी बेनिफिट्स बंद हो जाएंगे. वहीं, इस बैंक में रिफंड, कैशबैक जैसे ट्रांजेक्शन हो सकते हैं. 

Paytm Payments बैंक द्वारा जारी किए गए FASTags का क्या होगा? अगर आपका FASTag, Paytm Payments बैंक ने जारी किया है तो 15 मार्च के बाद वो बंद हो जाएगा. या तो आप अपना अकाउंट बंद करा सकते हैं या फिर उस अमाउंट को इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पैसे का रिफंड भी आप ले सकते हैं.