menu-icon
India Daily
share--v1

WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करते ही अकाउंट से गोली हो गए 1 करोड़! भूलकर भी न करें ये काम

Trading Scam: ट्रेडिंग ग्रुप का स्कैम इतना ज्यादा चल रहा है कि लोग इसने धंसते ही जा रहे हैं. आए दिन कोई न कोई व्यक्ति इस स्कैम में फंसता जा रहा है. हाल ही में एक मामला सामने आया है जिसमें एक रिटायर्ड बैंक कर्मचारी के अकाउंट से 1 करोड़ से ज्यादा की राशि निकल गई. चलिए जानते हैं कि इससे कैसे बचा जा सकता है.

auth-image
India Daily Live
Trading Scam
Courtesy: Canva

Trading Scam: ट्रेडिंग स्कैम काफी तेजी से बढ़ रहा है और लोग इसमें फंसते जा रहे हैं. हाल ही में एक मामला सामने आया है जिसमें एक 61 वर्षीय रिटायर्ड बैंक कर्मचारी के साथ फ्रॉड हो गया. ये महिला शेयर बाजार में इन्वेस्ट कर हाई रिटर्न के चक्कर में फंस गई और फिर धोखाधड़ी का शिकार हो गई. इस स्कैम में उन्होंने 1 करोड़ रुपये से ज्यादा गंवा दिए. यह मामला भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत दर्ज किया गया है. 

पीड़ित ने पुलिस को बताया कि फरवरी के पहले हफ्ते में उसे फेसबुक पर शेयर ट्रेडिंग का विज्ञापन मिला. उसमें एक लिंक दिया गया था जिस पर उन्होंने क्लिक कर दिया. इससे वो एक व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल हो गईं. इस ग्रुप में उन्हें बीएसई शेयर और आईपीओ खरीदने की सलाह दी गई. इसके बाद संगीता कुमारी नाम की महिला ने उसे एक वीआईपी ग्रुप में शामिल होने के लिए इनवाइट किया. 

ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया: 

इसके बाद महिला को यह बताया गया कि उसका इंटरनेशनल ट्रेडिंग अकाउंट एक्सेप्ट हो गया है तो उसने अपने आधार कार्ड की डिटेल्स एडमिन के साथ शेयर की. फिर महिला को एक इनवाइट कोड लिंक मिला. इसके जरिए उन्हें एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया. महिला ने इस लिंक पर क्लिक किया और वो एक वेबपेज पर पहुंच गई. 

पहले तो उन्हें 32 लाख रुपये का पेमेंट टैक्स के तौर पर करने के लिए कहा गया. बाद में इसी के लिए 95 लाख का पेमेंट करने के लिए कहा गया. इस बार महिला ने कहा कि वो उसके प्रॉफिट से पैसे काट लें और बाकी का पैसा लौटा दें लेकिन संगीता ने ऐसा करने से मना कर दिया. 

इसके बाद महिला ने 30 लाख रुपये ट्रांसफर किए और आरोपी को बताया कि वह अपना सारा पैसा वापस लेना चाहती है लेकिन संगीता ने इसके लिए 5 लाख रुपये का एक्स्ट्रा पेमेंट मांगा. 

कैसे बचें: 

  • ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म और कंपनी के बारे में रिसर्च करें और उसके रिव्यू और ट्रैक रिकॉर्ड देखें. 

  • ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की आधिकारिक वेबसाइट और कॉन्टैक्ट डिटेल्स देखें. 

  • बहुत ज्यादा प्रॉफिट का वादा किया गया हो तो उससे सावधान रहें. 

  • सुनिश्चित करें कि वेबसाइट HTTPS का इस्तेमाल करती है और उसका कनेक्शन सुरक्षित है.

  • किसी के साथ भी अपनी निजी जानकारी या वित्तीय जानकारी शेयर न करें.