menu-icon
India Daily
share--v1

Apps For Maths Problem: Maths में हैं कमजोर तो तुरंत डाउनलोड करें ये Apps, झट से सॉल्व हो जाएगी हर प्रॉब्लम

कई बार बच्चों के पढ़ाते हुए मुश्किल आने लगती है. सबसे ज्यादा दिक्कत आती है मैथ्स में. कुछ-कुछ सवाल ऐसे होते हैं जो सॉल्व ही नहीं होते हैं. ऐसे में हम आपको 5 ऐसी ऐप्स के बारे में बता रहे हैं जो मैथ्स प्रॉब्लम सॉल्व करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

auth-image
Shilpa Srivastava
Apps For Maths Problem
Courtesy: Canva

Top 3 Apps For Solving Maths Problem: क्या आप मैथ्स में कमजोर हैं? क्या आपको अपने बच्चे को मैथ्स पढ़ाने में दिक्कत आती है? अगर हां, तो हम आपकी परेशानी का सॉल्यूशन लाए हैं. गूगल प्ले स्टोर पर कुछ ऐसी ऐप्स हैं जो मैथ्स को काफी आसान बना देंगी. इन ऐप्स के जरिए किसी भी प्रॉब्लम को सॉल्व किया जा सकता है. ये ऐप्स उन माता-पिता के लिए भी अच्छी हैं जो अपने बच्चे को पढ़ाते हैं और गणित में कमजोर हैं. वहीं, उन स्टूडेंट्स के लिए भी अच्छी हैं जो मैथ्स को बेहतर सीखना चाहते हैं. क्योंकि इनमें से कई ऐप्स ये भी बताती हैं कि प्रॉब्लम को सॉल्व कैसे किया गया है. चलिए जानते हैं इनके बारे में.

Photomath: यह ऐप प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. इसे आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद यह कैमरा एक्सेस मांगेगा, इसे Allow कर दें. फिर आपको मैथ्स प्रॉब्लम की फोटो खींचनी होगी. फोटो क्लिक करते ही आपको दो तीन सेकेंड में जवाब मिल जाएगा. सबसे अच्छी बात कि यह है कि ये भी बताएगा कि इसे कैसे सॉल्व किया गया है जिससे बच्चे बेहतर सीख पाएंगे. 

Microsoft Maths Solver: इस ऐप को फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है. इसे डाउनलोड करने के बाद Get Started पर क्लिक करें. इसके बाद कैमरा एक्सेस दें. फिर प्रॉब्लम की फोटो खींचें. ऐसा करते ही आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा. इसे कैसे सॉल्व किया गया है यहां से यह भी पता लगाया जा सकता है. 

Math Scanner- Math Solutions: इसे भी फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. इसे डाउनलोड करने के बाद ओपन करें. आपसे कैमरा एक्सेस मांगा जाएगा. एक्सेस देने के बाद मैथ्स प्रॉब्लम की फोटो खींचें. फिर आपको आपके सवाल का जवाब मिल जाएगा. यहां गूगल और यूट्यूब के सर्च रिजल्ट भी पता चल जाएंगे.