share--v1

Mobile Selling Tips: पुराना फोन बेचना चाहते हैं तो पहले पूरे कर लें ये 5 काम, कहीं लेने के देने न पड़ जाएं

अगर आप अपना पुराना फोन बेचने जा रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ टिप्स की जानकारी हैं जो आपको फोन बेचने से पहले जरूर कर लेने चाहिए. 

auth-image
India Daily Live

Mobile Selling Tips: क्या आप अपना फोन बेचने जा रहे हैं? अगर हां, तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. फोन बेचने से पहले आप अपना सारा डाटा हटा ही देते हैं लेकिन कुछ गलतियां भी कर बैठते हैं और बाद में नुकसान झेलना पड़ जाता है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स की जानकारी दे रहे हैं जो आपको फोन बेचने से पहले जरूर कर लेने चाहिए. चलिए जानते हैं इन बारे में. 

डाटा बैकअप: फोन बेचने से पहले डाटा को आप साफ तो कर ही देते हैं लेकिन कई लोग उसका बैकअप लेना भूल जाते हैं. इससे बाद में मुश्किल का सामना करना पड़ता है. ऐसे में फोन से डाटा हटाने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सारा का सारा डाटा बैकअप लिया जा चुका हो. चाहें वो मैसेजेज हों या कॉन्टैक्ट, सब कुछ बैकअप में रखना जरूरी है. 

ई-सिम: कई लोग ई-सिम का इस्तेमाल करते हैं. अगर आपके फोन में भी ई-सिम है और आप फोन बेचने जा रहे हैं तो इसकी प्रोफाइल को डिलीट करना न भूलें. इसे डिलीट करने के लिए फोन की सेटिंग्स में जाकर ई-सिम की प्रोफाइल में जाएं और फिर इसे डिलीट कर दें. 

यूपीआई ऐप्स: अपने फोन से यूपीआई ऐप्स को डिलीट करना बिल्कुल न भूलें. इस तरह की ऐप्स अगर फोन में रह जाएं तो उनका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है. वैसे तो लोग फैक्ट्री रीसेट करके फोन बेचते हैं लेकिन अगर आप किसी जान-पहचान वाले को फोन दे रहे हैं और वो भी बिना फैक्ट्री रीसेट करे, तो इस बात का खास ख्याल रखें. 

WhatsApp बैकअप: यह एक ऐसी ऐप है जो हर कोई इस्तेमाल करता है. फोन से WhatsApp डिलीट करने से पहले उसका सारा डाटा बैकअप कर लें. नहीं तो आप दूसरी डिवाइस में कुछ भी रिस्टोर नहीं कर पाएंगे. 

फैक्ट्री रीसेट: ये सभी काम करने के बाद फोन को फैक्ट्री रीसेट जरूर करें. इससे फोन का बचा हुआ डाटा भी वाइप हो जाता है और फोन एकदम नई डिवाइस की तरह ऑन होता है. 

 

Also Read

First Published : 28 March 2024, 05:20 PM IST