menu-icon
India Daily
share--v1

रेंट पर AC लेने से पहले अगर नहीं रखा इन बातों का ख्याल तो पैसों में लग जाएगी आग!

AC Rent Tips: गर्मी इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि लोग एसी लगवा रहे हैं. कई लोग नया एसी खरीद रहे हैं तो कई लोग रेंट पर एसी खरीद रहे हैं. रेंट पर एसी लगवाने के दौरान आपको कुछ बातों का ख्याल जरूर रखना होगा. अगर ऐसा नहीं किया गया है तो आपको नुकसान हो सकता है. 

auth-image
India Daily Live
AC Rent Tips
Courtesy: Canva

AC Rent Tips: गर्मी बहुत ज्यादा हो गई है जिससे राहत एसी ही दे सकता है. हालांकि, यह जरूरी नहीं कि हर कोई एसी खरीद पाए. ऐसे में कई लोग रेंट पर एसी लगवाते हैं. एक तो यह सस्ता पड़ता है और मेंटेनेंस भी रेंट पर लगाने वालों को करानी पड़ती है. जब भी रेंट पर एसी लगाया जाता है तो इस समय अगर आप कुछ बातों का ख्याल नहीं रखते हैं तो आपको भारी नुकसान हो सकता है या यूं कहें कि आप अपने पैसों में आग लग रहे हैं. तो चलिए जानते हैं तीन ऐसी बातें जिनका ध्यान रखना जरूरी है. 

रेफ्रिजरेंट का चेक करना बेहद जरूरी है: 

अगर आप पुराना एसी रेंट पर लगवा रहे हैं तो आपको यह चेक करना जरूरी है कि कहीं रेफ्रिजरेंट लीक तो नहीं हो रहा है. यह चेक करना बेहद ही जरूरी है. अगर आपको नहीं पता कि रेफ्रिजरेंट क्या है तो बता दें कि यह एसी की गैस होती है जो कमरे को ठंडा करने का काम करती है. लीक होने के चलते अगर ये गैस इलेक्ट्रिक स्पार्क के कॉन्टैक्ट में आ जाती है तो आग लग सकती है. 

सर्विसिंग का ध्यान रखना जरूरी है: 

जब भी एसी रेंट पर लगाएं तो सर्विसिंग का ध्यान जरूर दें. कई बार दुकान वाले बिना सर्विस किया एसी हमें दे देते हैं. ऐसे में आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि रेंट पर लगाए गए एसी की सही सर्विस कराई गई हो.

पुराना एसी खाता है बिजली:

अगर आप ज्यादा पुराना एसी लेते हैं तो ये बिजली की ज्यादा खपत करता है. बहुत ज्यादा पुराना एसी लेने से बचें. इस तरह के एसी बहुत ज्यादा बिजली खाते हैं जिसके चलते बिजली का बिल बहुत ज्यादा आ जाता है. सिर्फ इतना ही नहीं इनके कई पार्ट्स भी खराब हो सकते हैं.