menu-icon
India Daily
share--v1

Honey Trap Online Scam: प्यार के जाल में फंसाकर ये 12 ऐप्स चुराती हैं आपकी प्राइवेट फोटोज, आज ही कर दें डिलीट

Honey Trap: 12 ऐप्स का नाम सामने आया है जो यूजर्स का निजी डाटा चुराती हैं। अगर आपके फोन में इनमें से कोई भी ऐप है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें।

auth-image
Shilpa Srivastava
Honey Trap

Honey Trap: गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसी ऐप्स मौजूद हैं जिनमें मालिशस कोड मौजूद होता है. इससे यूजर की निजी जानकारी समेत बैंकिंग डिटेल्स को भी खतरा रहता है. कई मामलों तो यूजर का बैंक अकाउंट खाली कर दिया जाता है. इस तरह की ऐप्स यूजर के फोन में बैकग्राउंड में काम करती रहती हैं. ये ऐप्स चुपचाप रिमोट एक्सेस ट्रोजन (RAT) कोड को फोन में भेजती हैं जिसे VajraSpy भी कहा जाता है. इसे Patchwork APT द्वारा जासूसी करने के लिए बनाया गया है. 

VajraSpy के जरिए यूजर्स के कॉन्टैक्ट, फाइल्स, कॉल लॉग और एसएमएस मैसेजेज चोरी किए जाते हैं. इसके साथ ही WhatsApp और Signal जैसी ऐप्स के मैसेजेज को भी ट्रैक किया जाता है. इसके अलावा कैमरा की फोटोज और फोन कॉल रिकॉर्ड पर भी नजर रखी जाती है. 

हनी ट्रैप का मामला:
यह पूरा मामला हनी ट्रैप का है. पहले तो यूजर्स को हैकर अपनी तरफ आकर्षित करता है और फिर उन्हें ट्रोजन ऐप डाउनलोड करने का लालच देता है. जैसे ही यूजर इस ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं उनके फोन में मैलेशियल कोड इंस्टॉल हो जाते हैं. इसके बाद शुरू होती है फोन की जासूसी. 

खतरनाक हैं ये 12 ऐप्स:
इस मामले को लेकर 12 ऐप्स का नाम सामने आया है जिनका सेंटर इंडिया और पाकिस्तान हैं. ये सभी एंड्रॉइड ऐप्स हैं. इन ऐप्स के जरिए इन दो देशों के यूजर्स को टारगेट किया जा रहा है. इन्हें गूगल से हटा दिया गया है. अगर आपके फोन में इनमें से कोई भी ऐप मौजूद है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें. 

ये हैं वो 12 ऐप: 
Hello Chat
Chit Chat
Meet Me
Nidus
Rafaqat News
Tik Talk
Wave Chat
Prive Talk
Glow Glow
Lets Chat
NioNio
Quick Chat
Yoho Talk

फाइल और फोटो करते हैं चोरी:
सिक्योरिटी रिसर्चर ESET ने इन ऐप्स का पता लगाया है. ये सभी खुद को मैसेजिंग या न्यूज ऐप्स बताती हैं. इनमें कई ऐसे फंक्शन दिए गए हैं जो जासूसी करते हैं. इन ऐप्स के जरिए यूजर का डाटा जैसे कॉन्टैक्ट, फाइल्स, कॉल लॉग और मैसेज आदि चुराए जाते हैं. इस तरह की ऐप्स WhatsApp और Signal के मैसेज को भी ट्रैक करती हैं.